Marketing Planning for Home-Based Business
Marketing Planning for Home-Based Business

10 Best Ways to Objection Handling In Network Marketing || लोगो के सवाल और आपके तर्क सहित जवाब

Objection Handling in Network Marketing

कुछ सामान्य स्थिति एवं सवाल 

GOOD MORNING LEADERS, आज हम इस Article में कुछ ऐसी परिस्थितियों एवं सवालों के विषय में बतायेंगे जो हम Network Marketing में आये दिन देखते है। 

जब भी आप किसी भी New Prospect को अपना Business Plan दिखाने जाते है तो उनके मन कई प्रकार के सवाल हो सकते है, जिनके तथ्य सहित उतर देना आपको कर्तव्य है, ऐसी ही कुछ सवाल और उनके तथ्यात्मक जबाव इस Article में मिलेंगे। इस लिए Objection Handling In Network Marketing को पूरा पढ़े एवं अपनी Team के साथ भी Share करें। 

मेरे पास समय नहीं है, क्योंकि में पहले से ही  अपने अन्य कार्यों में बहुत व्यस्त हूँ ।

(Objection Handling In Network Marketing for lack of time)

यह कथन आपको सबसे अधिक सुनने को मिलता है।  इसका सटीक जबाव आप इस प्रकार से दे सकते है।

क्या आप चाहते है कि आपके पास कभी भी समय न हो मैंने आपको बुलाया ही इस  बात के लिए है ताकि आप जान सके कि कैसे यह बिजनेस (Business)आपको आपके लिए समय निकालने का पूरा -पूरा मौका देगा । वास्तव में यही कारण है कि बहुत सारे लोग तेजी से इस बिजनेस (Business) में आ रहे है क्योंकि यह हमें समय की आजादी देता हैं। 

अगर आपने पूर्व निर्धारित कार्यों में बिना बाधा डाले अच्छी अतिरिक्त आमदनी हो तब क्या थोड़ा समय निकाल पाँएगे। 

objection handling in network marketing
Objection Handling In Network Marketing

मै अपने परिवार से ज्यादा समय दूर नही रह सकता । 

(Objection Handling In Network Marketing for Family)

मैं समझ रहा हूँ कि आप क्या सोच रहे है । शुरु – शुरु मैं भी ऐसा सोचता था लेकिन इस बिजनेस (Business) को शुरु करने के बाद पता चला कि ये बिजनेस(Business) हमें आर्थिक आजादी के साथ समय की आजादी भी देता है कि ताकि हम अपने परिवार को क्वालिटी ( Quality) टाइम दे सकें। वैसे  भी अभावग्रस्त समय शायद ही परिवार का कोई व्यक्ति चाहता है । 

बिल्लकुल सही सोच हैं आप लेकिन कुछ समय निवेश कर कल अपने परिवार के साथ बिताने के लिए आर्थिक आजादी के साथ ज्यादा समय मिलता है तो क्या आप इसे करना चाहेंगे । 

मै बहुत ज्यादा लोगों को नही जानता । 

(Objection Handling In Network Marketing for lack of list)

अगर कोई घर में शादी का आयोजन हो तो निश्चित तौर पर आप वैसे लोगो की एक सूची बनाएगें जिन्हें उस शादी पर आमंत्रित करेगें । कम से कम इतने लोगो को तो आप जानते ही है आपके इस बिजनेस(Business) को शुरु करने के लिए यह काफी है।

 हार्वड युनिवर्सिटी के एक सर्वेक्षण के  अनुसार 30 साल की उम्र में एक व्यक्ति की जान पहचान कम से कम तीन हजार लोगो से हो जाती है जरुरत है उन लोगों को याद कर अपने सुची में शामिल करने की । 

वास्तव में आज शाम को मैं बहुत व्यस्त हूँ। मेरे पास बिल्कुल खाली समय नहीं है । 

(Objection Handling In Network Marketing for business)

कोई बात नहीं है । वास्तव में इस बिजनेस (Business)को  आप सभी कभी भी और कही से भी शुरु कर सकते है ।

 वैसे भी इस बिजनेस (Business)को सफलता का राज समझा – बुझाकर लोगों को जोड़ने में नहीं बल्कि सही , ऊर्जावान , सकारात्मक दृष्टिकोण रखने वाले दृढ़ निश्चय और समर्पित लोगों का चुनाव करने में है। 

इसलिए मैं भी चाहता हूँ कि जब भी हम लोग इस बिजनेस (Business) परिचर्चा के लिए बैठे तो आप खुले मन से निश्चित होकर इसे सुने । वैसे अगले रविवार को सुबह या शाम के बारे  में आपका क्या ख्याल है। 

जहाँ मैं काम करता हूँ वहाँ से हमें किसी अन्य बिजनेस (Business)को करने की इजाजत नहीं हैं । 

(Objection Handling In Network Marketing for Exiting Business)

दरअसल यह पूूर्णतः एक हेल्थी लाईफ पैकेज है । आप इसे अपनी पत्नी या बच्चे के नाम से कर सकते है। 

मुझे लगता है कि मेरी पत्नी / पति / पिताजी इस बिजनेस (Business) के लिए तैयार नहीं होगें (Objection Handling In Network Marketing for Family Members)

दरअसल उन्हें इस बिजनेस (Business) के बारे में बताने की जरुरत है । मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता और अतिरिक्त आमदनी के मुद्दे पर हम उन्हें समझाने में कामयाब हो जाएँगे । 

मैं समझता हूूँ कि आप  कैसे महसूस कर रहे है । दरअसल शुरु – शुरु में मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ था , लेकिन जब हमने ज्वाईन किया , तब हमें इसकी प्रोडक्एट्स की गुणवत्ता और बिजनेस (Business) की संभावनाओं के बारे में एहसास हुआ । वास्तव में आपके परिवार का कोई सदस्य प्रोडक्एट्स इस्तेमाल कर सकता है ।  

गौतम वाली सर से समझे।-


मैने सुन है कि वेस्टीज प्रोडक्एट्स अन्य प्रोडक्ट्स की अपेक्षा मंहगे हैं ।

 (Objection Handling In Network Marketing for Costly Products )

जहाँ तक मै समझता हूूँ यह लोगो का भम्र है । वास्तविकता तो यह है कि वेस्टीज के उत्पाद बाजार से अच्छी क्वालिटी और उचित रेट पर मिलते है । 

इस बिजनेस (Business) में सफलता के लिए जरुरी व्यक्तित्व मेरे पास नही है ।

 (Objection Handling In Network Marketing for lack of confidence )

सच्चाई यह है कि यह बिजनेस (Business)के लिए आप बिल्कुल सही व्यक्ति हैं , क्योकि इसके लिए सिर्फ ईमानदारी और समर्पण है जो आपके अन्दर पहले से ही मौजूद हैं । 

मैं अच्छा सेल्समैन नही हूँ या मुझमें बेचने की कला नहीं है। 

(Objection Handling In Network Marketing for Fear of selling )

इस बिजनेस (Business) में सफल होने के लिए आपको इस कार्यक्रम के बारे में ज्यादा लोगो को प्लान दिखाना है । अच्छे और समयनुसार प्रोडक्ट्स आज प्रत्येक व्यक्ति की जरुरत हैं । अतः हम इसे बेचते नही है यह  अपने आप बिकता हैं । 

दरअसल यह एक टीम वर्क है जिससे हम  आपको जैसे  ईमानदार और समर्पित व्यक्तियों के साथ काम करते है इस बिजनेस (Business) में सफल होने के लिए हम लोग  आपकी मदद करेगे क्योंकि आपकी सफलता में ही हमारी सफलता हैै यही नेटवर्क की सबसे बड़ी शक्ति है तो जो दूसरे किसी भी बिजनेस (Business) में नही होता । 

कुछ सालों के बाद जब इसमें जुड़ने वाले लोग ही नही बचेंगे तो यह बिजनेस (Business) अपने आप बन्द हो जाएगा । 

(Objection Handling In Network Marketing for fear the shut down the company )

दरअसल इस बिजनेस (Business) में कभी भी मंदी आ नही सकती है , क्योंकि यह बिजनेस (Business) आम लोगो से मिलता है आज दूूनिया की बढ़ती हुई जनसंख्या की दर से हम सभी परिचित है , और हेल्थ हम लोगो की मूूलभूत आवश्यकता हैं । अतः यह बिजनेस (Business) हमें हमेशा स्वस्थ रहने का मौका देगा और ज्यादा लोगो के साथ काम करने का खुला अवसर देता है । दरअसल इस बिजनेस (Business) के लिए कोई भौगोलिक सीमा नहीं है । अतः दुनिया में कही भी किसी के साथ इस बिजनेस (Business) को फैलाने की आजादी होती हैं मतलब सारी दूनिया आपके लिए व्यवसाय का मैदान हैं । 

मेरे पास पैसे नहीं है । 

(Objection Handling In Network Marketing for Money Problem )

दूसरे किसी भी व्यवसाय को शुरु करने के लिए लाखों रुपऐ की आवश्यकता होती है । आप अपने पूरे परिवार को स्वस्थ रखने के लिए उत्पाद लेते हैं । क्योंकि न्युनतम लागत में आर्थिक आजादी प्राप्त करने का इससे  सरल और सहज तरीका आज कहीं भी मौजूूद नहीं है । 

क्या यह बिजनेस (Business)कानूनी तौर पर वैध है ? 

(Objection Handling In Network Marketing  for legal system)

जी हाँ , यह बिजनेस (Business) बिल्कुल वैध है और सामाजिक स्तर पर इसे जबरदस्त स्वीकृति मिली है क्योंकि यह बिजनेस (Business)ईमानदारी , समर्पण , निष्ठा , और एक – दूूूसरे  पर आधारित है । पारम्परिक व्यवसाय की अपेक्षा , इस व्यवसाय में सफलता की संभावना बहुत अधिक हैं । वास्तविक तो यह है कि अगर ऐसा कुछ नहीं होता तो मैं भी इस बिजनेस (Business)में नही होता क्योंकि मैं एक जिम्मेदार नागरिक और पारिवारिक व्यक्ति हूँ । 

आपकी कम्पनी में मेरी कोई रुचि / विश्वास नहीं है क्योंकि ऐसी कम्पनियाँ आती है और जाती है । (Objection Handling In Network Marketing for not showing Interest)

वेस्टीज अन्य कम्पनियों से भिन्न है क्योंकि लगभग चौदह साल पहले भारत से प्रारम्भ होकर यह कंपनी आज दुनिया के अनेक देशों जैसे – नेपाल , बगलादेश , दुबई , आदि के देशो के लोगो अनोखे ( Wish you wealth ) कार्यक्रम का लाभ दे रही है । अगर सिर्फ भारत की बात करें तो आज अनोखे वेस्टीज के पाँच हजार से ज्यादा Stock Point ..

यह व्यवसाय किन के लिए है ? 

वह व्यक्तित्व ः- 

1. जो  अपने आज में विश्वास रखता है और जो  कंपनी और उसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं से संतुष्ट और समर्पित है । 

2. जो कामयाब होना चाहता है या  कामयाबी की सीढ़ियाँ चढ़ना चाहते हैं और बुंलदियाँ हासिल करना चाहते हैं । 

3. जो सीखना चाहते है और कामयाब लोंगो की सलाह और पदचिन्हों को अमल करना चाहते हैं । 

4. जो निवेश करना चाहते हैं अपना समय , पैसा और ऊर्जा । 

इन व्यवसाय को किस उम्र के लोग चुन सकते है या इस व्यवसाय में उम्र का कितना महत्व हैं ?(Objection Handling In Network Marketing for age group )

यह  व्यवसाय सभी उम्र के लोंगो के लिए है । खास तौर पर वे लोग जो दिमागी तौर पर खुले विचारों के हों । हम खुले विचारों को प्रेरित करते हैं इसमें उम्र कोई बाधा नहीं । 

यह व्यवसाय किस प्रकार का है ? (Objection Handling In Network Marketing )

यह एक Direct selling व्यवसाय  है यानि कंपनी बिना किसी Middle man के उपभोक्ता तो अपनी सेवाएँ प्रदान करती है । 

इसलिए इस व्यवसाय से जुड़ने के लिए न तो किसी अधिक पैसों की जरुरत है , न नुकसान की चिंता न ही ऑफिस की जरुरत, न काम करने वाले लोंगो की यानि सरल भाषा में अगर कहे तो इस व्यवसाय को करते हुए आप पर कोई बोझ नहीं है ।

 इस व्यवसाय में आप उन सभी सेवाओं और उत्पादों का प्रचार – प्रसार करते हैं । जिनकी सभी को जरुरत है इस काम को स्वतंत्रता से किया जाता है  और आप को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि आपकी मेहनत और कार्य पर निर्भर है तो जितनी लगन और मन से आप व्यवसाय करेंगे आप उतनी प्रोत्साहन राशि प्राप्त करेंगे ।

Objection Handling In Network Marketing सीखना बहुत जरूरी है। 

Objection handling in Network marketing
Objection handling in Network marketing

इस व्यवसाय में क्या किया जाता है या व्यवसाय में जुड़ने पर हमें क्या करना है ? (Objection Handling In Network Marketing )

एक स्वतंत्र संस्था के प्रतिनिधि होने के नाते आपसे यह उम्मीद रखी जाती है  कि आप अपनी कंपनी की सेवाओं की जानकारी उन लोगों को  उपलब्ध कराए जो इस बारे में जानना चाहते हैं। 

यह एक आम व्यवसाय की तरह काम करता है जैसे किसी भी व्यवसाय में कुछ उत्पाद की बिक्री होने पर मुनाफा होता है और  बिक्री बढ़ जाने पर मुनाफा ज्यादा होता हैं ।

            व्यवसाय में कामयाब होने के लिए आप को जरूरत है 

1 . एक विचार की / एक कार्य प्रारुप की – वेस्टीज(Vestige) के पास उपलब्ध =  20 % संपूर्ण 

2. उत्पाद / बिक्री प्रणाली –  वेस्टीज(Vestige) के पास उपलब्ध  = 20 %   संपूर्ण 

3. संचालन एवं सेवाएँ –  वेस्टीज(Vestige) के पास उपलब्ध   = 20 %      संपूर्ण 

4. प्रशिक्षण- प्रशिक्षण कार्य क्रम = 20 %  कार्यरत 

5. बिक्री का मूल मंत्र-आप और आपकी टीम / मंडली  =10 %  आप निर्भर 

6. टीम बिल्डिंग एवं संचालन -आपका प्रोत्साहन =10 %  आप निर्भर 

उपरोक्त दी गई जानकारी से हमने जाना ः –

60 प्रति शत कार्य वेस्टीज (Vestige) कर चुकी है अपनी सेवाओं और उत्पादों से जो व्यवसाय जगत में सम्माननीय है और सभी की जरूरत भी है ।

हमारे इस विचार से Health जगत में क्रान्ति आई है। Vestige High Quality , Affordable Price और सभी वर्ग के लोगों की पहुँच में Products प्रदान करती है।

दोस्तो, हम आशा करते है कि आज के इस लेख से आपको Vestige कंपनी के सम्पूर्ण Business plan को आसानी से समझ पायेंगे। यदि आपको यह लेख पसंद आये तो कृप्या इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुँचाने का प्रयास करें

Free Join in  #Vestige Business Opportunity
Free, No kit, No Advance. No Security Fees.

सम्मानित सदस्य,

1 बिना किसी खर्च के 0 रूपये से शुरू।👇
2 जितना समय आप दे सकते उतने में कर सकते है।👇
3. कोई Boss नहीं आप खुद अपने Boss  है। 👇
4 किसी का कोई Bound नहीं आप जब चाहे काम बंद कर सकते है। 👇
5 कमाई हजारो से लेकर लाखों में कर सकते है।👇
यदि आप इस Business Plan के विषय में जानना चाहते है। तो हमसे जरूर संपर्क करें। 👇

Contact – +91- 9536939131, 
Email – contactmsknowledgehub@gmail.com
Website- www.msknowledgehub.com

Request:-

प्रिय पाठकों यदि आप भी हमारे साथ जुड़कर काम करना चाहते है। तो हम आपका स्वागत करते है। और यदि आप को किसी विषय पर लिखने में रुचि है तो आप हमारी इस  Website पर अपना Article Post कर सकते है। शर्ते लागु। 

जय हिदं जय भारत👍👇

प्रिय पाठकों इस पोस्ट में आपकों Objection Handling In Network Marketing के बारे मे पूर्ण जानकारी दी गयी है। आशा है कि आपकों Vestige Company कैसे join करे समझ आ गयी होगी। आगर आपकों आज की हमारी Post पंसद आयी हो तो कृपया अपने मित्रों से Share करें।

किसी भी जानकारी एंव साहयता प्राप्त करने के  लिए आप +91-9536939131 पर संपर्क कर सकते है।

यदि आप Network Marketing या Direct Selling Business से जुड़ना व इस Business  के विषय मे जानकारी प्राप्त करना चहाते है। तो हमारे पास एक Business Plan  है जिसके माध्यम से आप नाम मात्र के निवेश से बहुत अच्छी कमाई कर सकते है। कमाई आपकी मेहनत पर निर्रभ करती है। इसमे कमाई की कोई  सीमा नहीं है। More Pain More Gain!👇

यहाँ से वेस्टिज एप्लीकेशन डाउनलोड करे।

DOWNLOAD करने के बाद Sign UP करें तथा नीचे दिया गया Referral Code(Code : REF377AC1E) डाले उसके बाद अपनी detail fill करें। आपको आपकी ID पासवर्ड आपके मोबाईल पर मिल जायेगा। अधिक जानकारी के लिए #9536939131 संपर्क करें।

इसकी विशेषताए

👇

प्रिय पाठकों आपसे विन्रम निवेदन है कि आप इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करे। हमे Article बनाने में काफी मेहनत और समय लगता है। आपका सहयोग की अति आवश्यकता है। यदि आपने यहाँ तक यह Article  पढ़ा है तो अवश्य शेयर करें ,

धन्यवाद।

Article Author –

DHARMENDRA CHAUDHARY (MONU SIR)
Network Marketing Expert, Motivational Speaker, Success Coach.
Bijnor (U.P)

About Monu Sir

We are a team of passionate individuals led by our founder Dharmendra Chaudhary (Monu Sir) based in India. He is a Professional Content Creator. He has 4 year experience in Digital Marketing , Content Writing, and Sale and Marketing (In Health Wellness).

Check Also

One of Best Opportunity for Beginners Vestige Plan (Hindi) 2024

 Vestige Business Plan In Hindi 2024 वेस्टीज क्या है? Vestige Company 2024 Good Morning Dear …

Profitable Network Marketing Business 2024 | नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस क्यों

 Why Network Marketing Business  2024 Network Marketing kya hai? Dear Reader / Leaders/ Associates / …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *