How to be Get Success in Direct Selling Business 2023 In Hindi

Direct Selling Business

एक सफल नेटवर्कर कैसे बने?
How to Become a Successful Leader in Network Marketing? 

Good Morning Dear Leaders/Visitors, आशा करते है आप स्वस्थ होगें। Dear Readers आज का विषय है कैसे आप नेवटर्क मार्केटिंग में सही समय पर एक अच्छी सफलता प्राप्त करें।  कैसे  एक सफल नेटवर्कर बनें? कैसे अपनी टीम के एक एक प्रेरणा स्त्रोत बनें? कैसे हम एक Active , effective and growing leader बनें, and How to be get successs in Direct Selling Business or Network marketing business. for more information must read. 

Content In Short

आज हम इस Article में उन सभी पहलुओं पर चर्चा करने वाले है। जिन्हें समझकर, जानकर और करके सही समय पर सफलता प्राप्त कर सकते है।

नोट – मै यह Article कुछ Special Trainings, Books, Success Stories और उन लोगों के जीवन से प्रेरणा लेकर बना रहा हुँ जो पहले से इस बिजनेस में अपने अपने शिखर पर है और बहुत कुछ प्राप्त कर चुके है। 

तो हम इससे पहले महत्वपुर्ण पहलुओं पर चर्चा शुरू करें, उससे पहले हम Direct Selling Business और इसके प्रकारों पर थोडी जानकारी प्राप्त करते है। उसके बाद बिंदुबार सभी जरूरी पहलुओं पर चर्चा करगे। 

Direct Selling Business in Hindi. 

Network Marketing Or Direct Selling Business – यह एक बाजार की तरह ही है। जहाँ यहा Buyer and Sellers होते है। यह भी कह सकते है। जहाँ उत्पादक और उपभोक्ता होते है। जैसे समान्य बाजार मैं एक उत्पाद तैयार किया जाता है। उस उपभोक्ता तक पहुँचाने के लिए अनेकों प्रकार के माध्मय है। जैसे – Tradination Market, E Commerce ( Amzon , Filip Cart) Big Bazar, Shoppling Mall, Mega Mart, and Direct Selling Or Network Marketing.. आदि।

 

यह ही कुछ तरीके है जिससे एक Product Factory से तैयार होकर Consumer तक पहुचंता है। इन्ही में से सबसे ज्यादा तैजी से बढ़ता हुआ 21वीं सदी का बिजनेस या एक तरीका जिससे Product Factory से सीधा Consumer के पास , बीच के middle men लगभग गायब होते है। जिससे Consumer को उत्पाद का पुरा लाभ और बचत और एक व्यवसाय बनाने का मौका मिलता है। Direct Sale करना ही Direct Selling Business कहलाता है।

 

HOW TO BE A EFFECTIVE AND GROWING LEADER IN NETWORK MARKTEING
Network Marketing Business

 

अब Direct Selling Business एक Multi Level System है किसी Product या Service को अंतिम उपभोक्ता तक पहुँचाने का । यह एक तैजी से उभरता हुआ बिजनेस है जहाँ लोग अच्छी कमाई भी कर रहे है। और साथ ही साथ एक Leader के रुप में ऊभर कर अपनी Brand Value Create कर रहे है।  

 

Direct Selling Business के क्षेत्र में आज भारत में ही कई हजार Company अपने अपने लेवल पर बिजनेस कर रही है। हम किसी Company विशेष पर चर्चा न करके , केवल यह चर्चा करेगें की Direct Selling Business मे कौनसे नियमों पर कार्य किया जाये की सफलता सही समय पर मिले। 

 

NETWORK MARKETING

 

Company कोई भी हो, Direct Selling Business सफल होने के लिए जो नियम है वो सभी पर समान रुप से लोगु होते है। तो देर ना करते हुए सीधे मुख्य विषय की ओर बढ़ते है। 

How to be successful in Network Marketing?

Network Marketing Importance –

Network Marketing अथवा Direct Selling Business 21वीं सदी का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ बिजनेस और व्यवसाय है। इसका महत्व इस लिए भी बढ़ जाता है। क्योकिं यह ग्राहकों का व्यवसाय है या संगठन है। 

कुछ कारण जैसे, यहाँ बहुत कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। 

आपकों किसी Shop या office की जरूरत नहीं होती है। 

Products को लेकर आपकों कोई ज्यादा work  नहीं करना होता है। सभी कम्पनी उच्च गुणवत्ता वाले Products ग्राहक तक पहुचाने के लिए प्रतिबद्ध है. 

आपका बहुत ज्यादा पढा लिखा होना जरुरी नहीं। ना किसी कोई mini Qualification है। 

आपकों बहुत ज्यादा समय दने की भी आवश्यकता भी नहीं है। आप अपने समय अनुसार इस व्यवसाय को कर सकते है।

आपका कोई Boss नहीं होता है। केवल आपके uplines आपकी साहयता के लिए हर समय उपलब्ध होते है

ऐसे अन्य कारण भी है जैसे, यहाँ से आप ग्राहक होने के लाभ भी ले सकते है। 

उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद प्राप्त करते है। Home Delevery ,online Shoping जैसी सुविधा मिलती है। 

यहाँ आपकों अनेक प्रकार की income और फंड प्राप्त होते है। 

एक समय के बाद आपकी एक passive income बन जाती है।

कार फंड, हाउस फंड, विदेश यात्रा आदि का भी फंड लगातार मिलता है।

उपरोक्त तथ्यों से Direct Selling Business और महत्व बढ़ जाता है। 

Why Direct Selling Business? Goal Setting Before Start.

Direct Selling Business लगभग सभी जानते है और कभी ना कभी हर कोई एक करता है या करने का प्रयास करता है। पंरतु सफलता हर व्यक्ति को नहीं मिल पाती है। बहुत से लोग अपना किमती समय और पैसा लगाते है। विफल होकर इस Industry के खिलाफ जहर उगलने लगते है। 

GOAL SETING BEFORE START

 

इसके पिछे एक कारण है। , Network Marketing or Direct Selling Business हो या अन्य कोई भी Marketing हो सभी में सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ चीजे बहुत जरूरी होती है। जिन्हे पार करके ही सफलता मिलती है। 

 

जैसे , समय – समय बहुत महत्वपुर्ण है। यह बिजनेस एक दिन या एक महीने या एक साल का नही है। जब हम कहते है। की इसे Part Time full time किया जा सकता है । इसका मतलब यही है। की आपकों Part Time होते हुए लगातार 5 साल सक्रिय रूप से कार्य करना है। यदि आप Full Time है तब भी आपकों कम से कम 3 साल निरंतर कार्य करते रहना है।

 

धर्ये – Patient  धर्ये रखना बहुत जरूरी है। जब आपसे कहा जाता है। कि आपकों यहाँ 3-5 साल देने है. वो 3 से 5 साल ऐसे भी हो सकते है। जब आपकी Income बहुत ज्यादा ना रही हो। या कई बार ऐसा भी हो सकता है। का आपकी Income से ज्यादा आपका खर्च बढ़ रहा हो।

 

 कभी कभी ऐसा भी हो सकता है। की आपकी Income Zero हो गयी हो। कभी कभी आपके बाद टीम आने वाले लीडर आपसे ज्यादा कमा सकते है। यह सब देख कर आपकों नकारात्मक विचार पैदा होगे। पंरतु आपकों अपने धर्ये बनाये रखना है। और सक्रिय रूप से 3-5 साल तक कार्य करते जाना है। यही आपकी परिक्षा भी है। 

Rejection ना स्वीकार कर पाना – इस बिजनेस में आपकों पहले ही दिन से Rejection का सामना करना पड़ेगा। जितनी Direct Selling Business में संभावना है , उतनी ही बड़ी मेहनत और Rejection भी है। जब आप शुरुआत कर रहे होते है। 

तो आप इस बिजनेस को लेकर इतने परिपक्ब नहीं होते है। तो आपकों Rejection का सामना करने में समस्या आयेगी। आपका ego आपकों आगे बिजनेस नहीं करने देगा। अधिकर लोग Rejection से डर कर बिजनेस बीच में बंद कर देते है। 

तो इसके साथ अन्य कई पहलु जिनकों ध्यान में रख कर बिजनेस में आना है। परंतु बात आती है। यह सभी सब जानते है। या अपलाइन द्वारा समय समय पर यह सब बाते  समझायी जाती  है।  फिर भी  लोग बीच में हार मान जाते है। उसके पिछे का सबसे बड़ा कारण है। लोगो का Why Clear ना होना। Why Stronge ना होने के कराण ही 90% लोग बीच में ही छोड़ देते है। 

 Importance Of Why in Direct Selling Business?

Network Marketing Marketing को कैसे करना है?, इसमें क्या करना है , से महत्वपुर्ण है आपको Network Marketing Business करना क्यों है? Direct Selling Business में आप क्यो आ रहे है? जब आपके पास इस बिजनेस में आने के कम से कम 3 ठोस कारण न हो तो आप इस बिजनेस से दूर  ही रहे, नहीं तो कुछ समय बाद आप भी उन 90% मे आ जायेगे। 

Why – आपकों यह बिजनेस क्यो करना है? कोई तीन कारण अपनी Dream Book में लिखे, कि आपकों कितना पैसा महीने का चाहिए। कोनसी कार, घर बनाना आदि जो भी हो। उसमें तिथि कब तक चाहिए, उसके लिए आप कितना समय और धर्येवान है, इनमें से आपके आप कम से कम एक Burning Desire होनी चाहिए। जिसके लिए आपके सामने करों या मरो वाली स्थिति होनी चाहिए।. 

यदि आप बिना Why के Normal ही , बिजनेस करके देख लेते है। वाले रवैये से करेगें। तो आप केवल एक ग्राहक ही बने रहेगे। 

तो आप अपने Why को Stronge करें, उसे प्रतिदिन पढ़ , देखें, उसे पुरा होता हुआ आभास करें। आपका Why ही है जो आपकों इस बिजनेस में आपकों 3-5 साल रोके रख सकता है. अन्यथा कभी भी आप बाहर हो सकते है। 

Know More About Your Company Before Starting Business.

अब बात करते है अन्य महत्वपुर्ण चीजों पर जैसे Direct Selling Business शुरू करने से पहले आपकों Company के बार में पुर्ण जानकारी लेनी चाहिए। साथ ही साथ यह भी देखना जरूरी है कि आप जिन लोगों के साथ बिजनेस कर रहे है। क्या वो लोग बिजनेस को लेकर सीरियस है। क्या उनका Why Clear है यदि तो ठीक है नहीं तो ऐसे लोग आपकों बीच रहा में कभी  अकेला छोड़ सकते है।

How to know About A Direct Selling Company ?

किसी भी Direct Selling Company को चुनने से पहले आपकों इन महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर ध्यान देना है। 

Company Profile – 

                जिस भी Company में आप Direct Selling Business करने की सोच रहे है उसकी Profile जान लेना बहुत जरूरी है। कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर जरूर गौर करें।

  • Company Basic Information ( Register Name, Essential Centificates ,  Head Office, Founders etc)
  • Company Managments 
  • Company Vision toward the industry or people who join this.
  • Comapany Education System 
  • Company Support System ( Customer Care, Offline support Center)
  • Business Tools 
  • Details of Achievements and Awards And Certificates. 

Products –

2nd and most important pillar of and direct selling is their Products 

Products के विषय में जानना बहुत जरूरी है। कुछ बिन्दुओं के आधार पर जान सकते है की क्या आप इस कम्पनी में सफलता प्राप्त करेगें। 

  • Products स्वास्थय, और प्रति दिन की जरूरत के हिसबा से होने चाहिए। 
  • Products उच्च गुणवत्ता के साथ बनाये गये हो।
  • Products को सभी जरूरी Certificate से Certified किया गया हो। जैसे FSSAI, GMP, HALAL, WHO, आदि। 
  • Products Market Rate पर Affordable  हो जो आसानी आम आदमी भी खरीद सके।  
  • Products की Choice होनी चाहिए। , एक ही Category मे कई प्रकार के उत्पाद होने चाहिए। 
  • Products Natural , Scientific Based, Result oriented होने चाहिए।
  • Company में ऐसे उत्पाद हो जिनकी बार बार आवश्यकता पड़ती हो जिससे Business में Retaining बनी रहे । और आपका Business में स्थिरता बनी रहे।
  • Health, Agri, Personal Care, Health food, Suppliments , Cosmetics, Skin Care, आदि Range अगर किसी कम्पनी में हो तो बहुत ही अच्छा है। 

Marketing Plan –

                            Marketing Plan किसी भी Direct Selling Business की रीढ़(Back Bone) होता है। कई ऐसे Factor है जिन पर किसी भी Company का Marketing Plan सही साबित होना  चाहिए। कुछ Factor आपके सामने प्रस्तुत कर रहे जो जरुरी है। 

  • एक तो मार्केट में यह बहुत बड़ा विषय होता है। कि Binary Marketing Plan सही है या Genretion Marketing Plan तो अध्ययनो और रिपोर्ट के आधार पर देखा जा सकता है कि दोनो ही प्लान सही है। पंरतु भी अगर आपको कोई एक चुनना हो तो Genretion Marketing Plan को वरियता दे। और अधिक जानकारी के लिए आप 9536939131 कॉल कर सकते है।  
Success In Network Marketing In Hindi

 

  •  Accumulation System (जुड़ते हुए क्रम का बिजनेस)
  • Side Maintaince ( Side Volume की शर्तो का होना जरुरी हो।)
  • No Efforts Waste ( किसी का भी प्रयास विफल न हो, सबकों उनके किये गये कार्य का प्रतिफल जरूर मिलें)
  • Profitable Plan हो ( जिसमें आपके धनवान बनने की प्रबल संभावना हो)
  • Consumer Benefits हो
  • Repurchase Offier, New Joining Scheme offer मिलते हो। 
  • Tour and Trip ( Company देश विदेश यात्रा के लिए विषय Fund देती हो)
  • Car and House Fund ( car and house fund के लिए कोई अतिरिक्त फंड मिलता हो।
  • Stability (स्थिरता होनी चाहिए, ज्यादा उतार चढाव वाला बिजनेस प्लान न हो। )
  • Marketing Plan में  ऐसा System होना चाहिए की जिसमें Donline Upline होना ज्यादा बड़ा विषय न हो बल्कि आप जहाँ से ज्वाइन करते हो आपके द्वारा किये गये कार्य मेहनत का प्रतिफल आपको ज्यादा मिले। 
  • अर्थात Downline अगर Upline से ज्यादा मेहनत करता है , ज्यादा बिजनेस करता है तो Downline का लेवल , इनकम आदि Upline से ज्यादा जा सके। 
  • कई तरीके से इनकम मिलें। 

How to get a Right Start In Direct Selling Business

Direct Selling Business करने के बाद कैसे सही शुरुआत करें। , शुरुआती दिनों में कौन कौन सी बातों पर विशेष ध्यान दे।

Be a 100% Products User 

सबसे जरूरी और महत्वपुर्ण बात यह  है कि आपकों Company Join करने के बात शुरुआती कुछ दिनों में केवल Products का इस्तेमाल करना चाहिए। जितने संभव हो सके अपनी जरूरत के हिसबा से Company के सभी Products को Use करें,

 जिससे दो महत्वपुर्ण फायेदे है। कि आपको इससे पता चलेगा कि यह उत्पाद की गुणबत्ता कैसी है। Quality कैसी है, और इस्तेमाल करने में कोई समस्या तो नहीं। दुसरा जब आप उत्पाद इस्तेमाल करते है तो आपका उस पर विश्वास बनता हो और फिर आप मार्केट में पुरे विश्वास के साथ इसका प्रचार कर पाते है। तो सबसे पहले आप Company के 100% Products User बनीये। 

Consumer Base (ज्यादा से  ज्यादा उपभोक्ता बनाओ) – 

Network Marketing Or Direct Selling Business में कहा जाता है – “आपके साथ जितने ज्यादा उपभोक्ता (Consumers) होगें उतने ज्यादा आपकी Income में Stability बनी रहेगी। और Side Volume करने में सहायता भी मिलती है। ” 

उपभोक्ता या Conumer मतलब ऐसे लोग जो आपके बिजनेस को ज्वाइन नहीं करेगें। पंरतु आपसे लगातार या बीच बीच में आपसे Products लेकर इस्तेमाल करते रहेगें। 

आप Formula 40 का भी इस्तेमाल करें। इसका मतलब है कि आपके पास कम से कम 40 ऐसे लोग होने चाहिए जो आपके Products Users हो। 

आपकों ज्यादा से ज्यादा Products Users तैयार करने है। और टीम में भी इसे Dublicate करना चाहिए।

Share /Sell The Products 

आप जब किसी Company को ज्वाइन करते है। तो सबसे पहले आपको उस Company के Products को इस्तेमाल करना चाहिए, उन्हे समझना, उन्हें लाभ, उनका परिणाम जाने , उसके बाद आप अपने Relatives, Friends , आदि को Products के बारे जानकारी साझा करें। 

बहुत से लोग केवल आपके Products से प्रभावित होकर उसके User बन जायेगे। आपकों सभी लोगों को Company में Join करने के लिए प्रयास न करे, पंरतु जो भी लोग आपकों मिले, या जिनसे आप मिले उन सभी को अपने उत्पाद के बारे में जरूर जानकारी दे। Network Marketing Or Direct Selling Business   में लोगों को join कराने से ज्यादा, लोगो को अपने Prodocts का ग्राहक बनाने पर विशेष बल दे।

List Building ( लिस्ट बनाना) 

 यह  Network Marketing का सबसे महत्वपुर्ण स्टेप है। “आपकी लिस्ट ही Direct Selling Business में आपके कच्चे माल का काम करती है।”  यदि आपकों उत्पादन बढ़ाना है तो आपकों अपना कच्चा माल भी ज्यादा से ज्यादा तैयार रखना होगा। 

LIST BUILDING IN NETWORK MARKETING

 

जितनी बड़ी list , उतना बड़ा बिजनेस, अपनी लिस्ट बढ़ाओं , अपना बिजनेस बढ़ाओं। 

List Building is an important task in Network Marketing Business. This is the raw material for your business. 

Why List Building- 

Dear Readers , Direct Selling Business में लोगों के बीच बहुत कम स्थिरता पायी जाती है। अर्थात यहाँ आपके बिजनेस में किसी महीने 100 नए लोग ज्वाइन करेगें। तो हो सकता है 50-60 लोग उस महीने छोड भी दे। या शातं होकर बैठ जाये।
 
 ऐसी स्थिति से पार पाने के लिए हमें हमेशा जाने वालों से आने वालों की संख्या पर विशेष बल देना , ज्यादा से ज्यादा Active, Dreamer, Hardworking लोगों को टीम में ज्वाइन कराना है, अब यह तभी ही संभव होगा जब आपकी लिस्ट बड़ी होगी , और आपके ज्यादा लोग होगें प्लान दिखाने के  लिए। 
 
यह बिजनेस उस बाल्टी के समान है जिसमें नीचे  एक छेद हुआ हो जिसमें से लागातार पानी टपक रहा है। यदि आपने उपर से बाल्टी में पानी डालना बंद कर दिया तो आपकी बाल्टी खाली हो जायेगी। इस लिए आपकों निंरत पानी डालना होगा , जिससे आपकी बाल्टी कभी खाली न हो। 
 
 
इसी प्रकार , इस बिजनेस में आपकों निरंतर नये लोगो को लाना है या ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने बाल्टी (बिजनेस) में लाना है  यह कभी ना सोचे की यह काम कर पायेगा या नहीं आपकों तो डालना है बाकि जो सही होगा वो बना रहेगा. अन्यथा बाल्टि में छेद तो है ही कोई न कोई तो निकलेगा ही , तो सभी लोगो को लिस्ट में जोड़े और प्लान दिखाये , आते तो ठीक नही तो जाने का रास्ता तैयार है। 
 

How to Build  A List ? लिस्ट कैसे बनाये ?

लिस्ट बनाने के लिए आप “FRIENDS” Formula का इस्तेमाल कर सकते है। 
F – FRIENDS ( अपने सभी मित्रों ,एवं मित्रों के मित्र सभी का नाम , मोबाइल नं, उनका वर्तमान काम, क्या वो Dreamer है। यह सब लिखें। 
R – Relatives
I – Institutions 
E- Employee
N- Neighbour
D- Dedicated Person
S- Strangers
 
Don’t prejudge the people before making a list. 
and add at least one name per day to your list. 
 

Invitation In Direct Selling Business ( आमंत्रित करना ) 

 
यह कला बहुत महत्वपुर्ण है। Direct Selling Business में जो quit कर देते है, बीच में छोड़ देते है। उन सभी के पास एक मात्र कारण होता है कि लोग सुनते नहीं है, लोग जुड़ते नहीं है, लोग मिटिंग में आते नहीं है, लोग प्लान देखने के लिए तैयार नही होते है, लोग नकारात्मक होते है, मैरी बात कोई नहीं सुनता है आदि, 
 
 
 यही सबसे महत्वपुर्ण बाते जिनको  माध्यम बनाकर लोग बाहर हो जाते है। यदि आपको आमंत्रित करनी की कला नहीं आती तो एक दिन आप भी इस सिस्टम से बाहर हो जायेगे। , Invitation is most important skill in Network Marketing or Direct Selling Business. 

How to Invite People To Show my Plan. 

अधिकतर लोग आज अपने मतलब की बात करते है और अपने मतलब की बात सुनना पंसद करते है, यदि आप किसी  से अपने मतलब की बात करते है तो हो सकता है सामने वाला आपकी योजना में रुची न लें। 
 

By Using Formula Form 

यहाँ पर आपकों एक Formula दिया जा रहा है जिसका प्रयोग करके आप अपने आमंत्रण को प्रभावशाली बना सकते है. जब आप अपने किसी नये प्रोस्पेक्ट से बात करने चाह वो आपके करीबी हो या दूर के पहचान वाले को निचे दिये क्रम के अनुसार ही बात  करनी चाहिए
 
F – Family ( सबसे पहले उनके परिवार के विषय में जाने , परिवार के सदस्यों के हाल चाल जाने)
 
O – Ocupation  ( उनके व्यवसाय  के विषय में जाने, जहाँ पर भी वो कार्यरत है उस प्लेटफार्म की बात करें। )
 
R – Recreation (  उनसे जुड़े , थोडी मजाक मस्ती करें, थोडा खुशनुमान माहोल तैयार करनें)
 
M – Money ( अंत में आप उनके कुछ कठिन सावाल करें, जैसे क्या आप अपनी वर्तमान आय को प्रर्याप्त मानते है? क्या आपकों किसी अन्य आय स्त्रोत की तलाश है? क्या आपके कुछ बड़े सपने है? क्या आप अपनी वर्तमान आय को बढाना चाहते है? उनके जबाव के बाद अपना मेसेज दे, और अपनी Offline / Online Traning Session के आमंत्रित करें।  समय लेकर उन्हें प्लान दिखाये। 
 
इसके साथ साथ आप 5-C तकनीक का भी प्रयोग करें। जब आप  Formula Form के क्रम को आगे बढा रहे होते है उसी दोरान आपकों अपनी बातों में 5C  का प्रयोग भी करना चाहिए। 
 What is 5C Technique?
यह बहुत प्रभावशाली तरीका है अपनी बात को सही ढंग से रखने का और एक सही आमंत्रण का। 
 
C – CONVERSATION – बातचीत शुरू करना,)
 
C-  COMPLIMENTS – बातचीत के दौरान अपने सामने वाले व्यक्ति के सहीं गुणों की तारीफ करें, आपकों उनमे जो भी अच्छा लगा हो, जैसे उनके बात करने का तरीका, उनके कपड़े, उनका घर, उनके बाल आदि जो भी आपकों उनमें अच्छा लगा हो उसकी तारीफ जरूर करें। याद रहें यह उनके लिए Real Compliment होना चाहिए बनाबटी होगा तो वह आपकों कोई महत्व नहीं देगें।)
 
 
 C- CURIOSITY – जिज्ञासा पैदा करें, अपनी योजना के कुछ विशेष तथ्य रखे, परंतु सभी नहीं , क्योकिं कोई योजना बात चीत के दौरान नहीं बताई जा सकती है., तो आप उन्हें मिलने के लिए प्रेरित करें, अपनी योजना के लाभ बताये , कैसा होगा, क्या करना है, कितना पैसा लगेगा, कितन समय देना होगा, नेवटर्क बनाने वालो है क्या , जोडने वाला काम है क्या, आदि सवालों के जबाव नहीं देने , बल्कि उनके अंदर और ज्यादा जिज्ञासा पैदा करते रहना है और इन सभीं प्रश्नो के जबाब आपकों मिटिंग में मिलेगे। 
 
 
C- CONTROL – अपने उपर नियंत्रण रखे, समाने वाले के मन मै इतने सवाल होगें और आपका मन करेगा उनका जवाब दिया जाये पंरतु आपकों अपने ऊपर नियंत्रण रखना होगा। एक बहुत समान्य सी बात है की समाने वाला आपसे पुछेगा की कुछ तो बाताओं , थोडा तो Hints दो पंरतु आपकों यह कहना है की थोडा क्यों पुरा बताया जायेगा। आप मिंटिग का हिस्सा बनें, या प्लान समझने देखने के लिए तिथि व स्थान निश्चित करेें। 
 
 
C- COMMITMENT – आप वादा लें, प्लान दिखाने के लिए योजना समझाने के लिए आप उनसे तीथी और स्थान के लिए वादा करें, आप उनसे पुछे हम कब मिल सकते है, शनिवार या रविवार , यदि वोले रविवार दो पुछे, सुबह में या शाम के समय, यदि बोले की शाम को, तो आप पुछे , की 4 बजे या 6 बजे। घर या किसी पार्क, कैफे, इस प्रकार आप स्थान और समय निश्चित कर पायेगें। 
 
उपरोक्त तरीकों अजमाकर आप एक अच्छा आमंत्रण कर सकते है। 
 आप क्या कहते है ?, इससे ज्यादा महत्वपुर्ण बात है की आप कैसे कहते है?
 

How to Show The Plan | Plan Show in Direct Selling Business

Network Marketing Business में प्रतिदिन आपकों कम से कम 1 प्लान तो जरूर ही दिखाना चाहिए, या अपने लिए एक ग्राहक तैयार करे  जो आपसे कुछ Products लेते रहे।  
 
 
यदि आप प्लान दिखाते जाये और 10 प्लान में से कम से कम दो लोग आपके साथ बिजनेस में आने चाहिए यदि ऐसा नहीं है तो आपकों अपने प्लान दिखाने के तरीके तो Upgrade करना होगा। यहाँ हम कुछ तरीकें आपके साथ साझा कर रहे जिसकों अपनाकर अपने प्लान को और ज्यादा प्रभावशाली बनाया जा सकता है। और आप अपने Joining का अनुपात बढ़ा सकते है।  
HOW TO SHOW THE PLAN

 

 

Introduced Each Other – 

 सबसे पहले जब आप किसी के पास प्लान दिखाने जाते है तो हो सकता है वह आपका परिचित हो या हो सकता आपके लिए पहली बार उनसे मिलाना हो, या आप अपनी Downline के  किसी Prospect को प्लान दिखा रहे हो। सबसे पहले जरुरी है। आप अपना परिचय दे , और  उनके बार में जाने  यहाँ आप फिर से Formula FORM का प्रयोग करें। 
 
 
नोट – यदि आप  किसी Downline के Prospect को प्लान दिखाने जा रहे है तो आपका परिचय आपके Downline को कराना चाहिए। 
 

FIND THE PMF ( PRIMARY MOTIVATION FACTOR) 

CONVERSATION के दोरान आपकों इस महत्वपुर्ण  बात का विशेष ध्यान रखना है कि समाने वाले व्यक्ति को किसी चीज सबसे ज्यादा जरूरत है। उनकी समस्या क्या है? उन्हें स्वास्थय से संबंधित समस्या है, या पैसों की समस्या, या वो कार के इच्छुक है, क्या वो घर खरीदने अथवा बनाने की सोच रहे , वो समय की आजादी चहाते है। उन्हें कोनसी चीज सबसे ज्यादा प्ररेती करती है। 
 
 
यदि आपने समाने वाले व्यक्ति का PMF FIND कर लिया तो आप PLAN SHOW का 80% कार्य कर चुके है. लोग  प्लान में इस लिए फैल होते है कि गंजे को कंघी बेचने की कोसिस करते है।
 

SHOW THE PLAN ACCORDING TO PMF (USING PPP)

अब यदि आप उनका PMF जान चुके है। तो अपनी Presentation को उनके PMF के अनुसार ही प्रस्तुत करें। जो चीज वो चाहते है उस पर समय दे उसे ज्यादा Details में बताये । 
 
 
आपकों प्लान शो करते समय सबसे पहले अपनी Company के Profile के विषय में बताये, उसके बाद Products , अंत में Marketing Plan Of Income Plan को बताये। 
 

KISS ( KEEP IT SIMPLE AND SHORT ) 

आप अपने Plan Presentation को बहुत साधारण तरीके से प्रस्तुत करें ज्यादा Technical या Professional बनाने की कौसिस ना करें। क्योकि यह आपके लिए आसान है पंरतु जो पहली यह सब देख रहा उसके लिए आपकी कम्पनी एंव उसके उत्पाद व कार्य योजना बिलकुल नयी है. और उन्हें बहुत सरल ढंग से बताये जिससे  उन्हे आपकी योजना बहुत भारी व समय देने वाली न लगें। 

कभी कभी यह समाने वाले पर भी निर्भर करता है की वो कितना ग्रहण करना चाहते है, यदि वो आपके उत्पादों में रुची ले रहे है तो उन्हे और अच्छे से बताये , उनकी रुची के हिसाब से आप अपनी Presention को तुरंत Modify करें। 

USE BUSINESS TOOLS, AUDIO VIDEOS, DEMOS

जब प्लान दिखाते है तो आपकों अपने Business Tools प्रयोग जरूर करें, जैसे Achivement के लिए कोई Car Book , Leading Ladies Book, Products Catelogs, Marketing Plan Book , Notes Pad आदि आपके पास होना चाहिए।

आपकों प्लान दिखाने दौरान Videos का ज्यादा प्रयोग करना चाहिए आपकों अपने प्लान , प्रोडक्ट , या Achivments की विडियों दिखानी चाहिए, आपकी टीम के सफल लीडर्स की सफलता की कहानी आदि दिखाये। 

GIVE THEM SOMETHING TO FOLLOW UP 

जब आप प्लान दिखा चुके होते है। और आप Closing कर रहे होते है तो आपकों अपने Prosepects को कुछ ना कुछ  जरूर देना चाहिए।  जैसे कोई Product book , Plan Book, Products आदि में से कुछ भी जरूर दे जिससे आप आपके पास एक कारण होगा उनका Follow करने के लिए। 

 

Team Work In Direct Selling Business

Network Marketing और Direct Selling business Team Work पर आधारित बिजनेस है। यहाँ Team Work होता है यदि यह नहीं हो तो यह बिजनेस रुक जाता है। आप एकेले इस बिजनेस में कुछ नहीं कर सकते है।आपकों यहाँ पर टीम के जरूरत होती है। 

 

Team = Your Uplines + You + Your Downlines 

यहाँ हम कुछ बिन्दुओं के आधार पर Team Work को समझने का प्रयास करते है।

 

  • TEAM – Together everyone achiver more, इस बिजनेस में आपकों अपने Upline (जो Active , effective, growing, working हो) के साथ मिलकर योजना बनानी चाहिए। अपने प्लान , अपनी लिस्ट, अपनी टीम , अपने सपने, अपने लक्ष्य पर अपने Uplines के खुलकर चर्चा करें और अपने लिए योजना बनाये। 
  • आप को आपकी टीम अथवा Company के द्वारा जो भी Event, Training Program, Seminar, Webinar, Zoom Meeting, आयोजित कराई जाती है। आपकों अपनी टीम के साथ इन सभी का हिस्सा जरूर बनना चाहिए।
  • आपकों कम से कम प्रतिदिन अपने टीम में 10 लीडर से बात करनी चाहिए, कम से कम 2 अपलाइन से भी जरूर बात करें। यह संख्या आपके टीम साइज पर भी निर्भर करती है। 
  • Team Work के लिए सबसे महत्वपुर्ण है Dublication , आप जो भी अच्छा , कारगर, अपने Upline से जो सिखते है। वो आपकों अपनी टीम में सिखाना चाहिए। यह कांच की तरह पारदर्शी बिजनेस है , आप जो भी करते है वैसा ही आपकी टीम भी करती है। इस लिए वही कार्य करें जो आपके बिजनेस का आगे बढ़ाये, जो सिस्टम के साथ काम करता वही कार्य करें। 

Follow Up In Direct Selling Business 

जितना Follow , उतना बिजनेस Up। इस बिजनेस में आपकों लगातार बढने लिए Follow up का सहारा लेना चाहिए। Follow up क्या है ? Follow up कैसे करते है?

Follow up – जब आप किसी प्लान दिखाते है तो हो सकता है वो किसी कारण से उस समय आपके Join न करें। इस स्थिति में आपकों Contact no ले लेना चाहिए और एक समय अंतराल पर उन्हें बात करते रहे , जब आप किसी व्यक्ति को एक समय अंतराल पर अपनी कार्य योजना मे लाने के लिए समंर्क करते है तो वह आपका Follow Up करना करना होता है। 

कई बार ऐसा भी होता है कि आपकी टीम में जो भी लोग ज्वाइन करते है जरूरी नहीं वो सभी कार्य करेगें। कुछ लोग , 1 महीने , कुछ 2 महीना , कुछ 1 साल , कुछ 2 साल अपने अपने धर्य़े के हिसाब से बीच में छोडकर बैठ जाते है। तो आपको ऐसे लोगो का भी Follow करना चाहिए। 

 

How to Follow Up Direct Selling Business
 

कुछ बिन्दुओ के आधार पर आप Follow up करें। 

  • Focus on Building Relationship – जितने भी लोगों को आप अपने कार्य योजना  के विषय में बताते है चाहे वो आपके साथ ज्वाइन करें या नहीं परंतु आपकों सभी के साथ अपनें संबंध मधुर बनाये रखने है। आप उनसे बीच बीच में बात करें (Using Formula FORM) जिससे आप उनसे जुडे रहेगे और एक दिन वो आपके साथ बिजनेस करेगें या आपसे आपके उत्पाद ले लगें।
  • Observe Hidden Doubt – Follow up के दौरान आप यह जानने की कौशिश करें की उनके मन मे कौनसी चीज जो उन्हें बार बार रोक रही है , सही बजह को पहचान कर उसका समाधान दें। 
  • Offer Your full Support – आप जब भी किसी का Follow up करें आप उन्हें विश्वास दिलाये की आप सदैव ही उनके साथ रहेगें और Full Support देगें। कई बार लोग यह सोचकर नहीं करते की आप तो इतने एक्टिव हो हम नहीं हम नहीं कर पायेगें , हम लोगों से बात नहीं कर पायेगें. ऐसे मै आप उन्हें अपना सहयोग देने का आशवासन दें. 
  • Push The Passion – आप समाने वाले के Passion को पहचान कर, उनेक passion पर जोर दे , अपने बिजनेस से उनके passion जोड़कर दिखाये , जैसे किसी को Traveling बहुत पंसद है तो आप  उनसे कहे यह बिजनेस ऐसा जहाँ हम नये नये लोगों से मिलते , नयी नयी जगह घुमने का मौका मिलता है। 

Making Leaders In Team to get Success in Direct Selling Business

यह बिजनेस केवल लोगों को जोडने का नहीं है बल्कि यहाँ आपको अपनी टीम में ज्यादा से ज्यादा Leader बनाने चाहिए। 

How to Recognize Your Leader 

यदि आपकी टीम कोई Distributor or Joiner ऐसा हो

  •  जो Dreamer हो, जिसके सपने बड़े है, Visionary हो
  • जिसके Goal लिखित रुप से उसके पास हो, 
  • वो ज्यादा से ज्यादा Meeting Event का Part बनता हो
  • जो अपनी Presentation प्रस्तुत करता हो
  • जो प्रतिदिन Products को use करता हो वह उन्हें शेयर करता हो
  • जो प्रतिदिन नये लोगों से अपने Business की योजना साझा करता हो
  • जिसके पास Company के Business Tools हो 
  • जिसके पास Company की Uniform हो। 
  • Learnble – सिखने के लिए तैयार रहें 
  • Dublicate to Team – जो अपनी टीम Dublicate कराता हो
  • जो अपने Uplines के संपर्क में रहें।
  • जो कमाने का इच्छुक हो, और हर परिस्थिति में कार्य करता हो
 
इस तथ्यों के आधार पर आप अपने टीम में लीडर तैयार करें, अपने टीम के प्रत्येक व्यक्ति को इन तथ्यो के आधार पर लीडर बनाने का प्रयास करें। 
 
Leaders are not born, they are made 

 

Event Promotion In Direct Selling Business

How to Promote the Event Network Marketing Business में Event , Traning Program , Functions आदि का बहुत बड़ा महत्व है। 

 

किसी भी Event में आपके टीम से जितने ज्यादा लोग होगें, और प्रति माह आप उनकी संख्या बढ़ाते जाये तो आपकों केवल 2 साल में बहुत और बहुत बड़ी सफलता मिल जायेगी। 

 

इस बिजनेस में लोगों को जोड़ना बहुत आसान है लोग जुड भी जाते है पंरतु महत्वपुर्ण बात यह की लोग आपके साथ कितने दिन तक टिके रहते है। अगर लोग आते रहे और जाते रहे तो आप कभी आगे नहीं बढ पायेगें। 

 

लोग नेटवर्क मार्किटंग बिजनेस क्यो छोड़ देते है? इसके पिछे सबसे बड़ा कराण है सिस्टम अथवा टीम पर विश्वास का ना होना। 

 

आप लोगों के बीच विश्वास पैदा करने के लिए आपकों अपनी टीम को Event का पार्ट बनाते रहना चाहिए, आपकी टीम से अधिक से अधिक लोग हर महीने कम से कम या उससे ज्यादा Event का पार्ट बनानी चाहिए, और उनकी संख्या हर महीने बढ़नी चाहिए।

Event दो प्राकर के होते है एक Paid ( With Ticket ) दुसरे फ्री , आपकों दोनो ही प्राकर के Event में अपनी टीम को आमंत्रित करने के लिए Invitation के Formula FORM और 5 C तकनीक का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Paid Event के लिए आपकों पहले ही Ticket लेकर अपने लोगों के बीच  बाट देने चाहिए और उनसे टिकट के पैसे तुंरत ले , जो पैसे ना दे, उसे ना मे समझे वो नहीं आयेगें. इस लिए कभी भी किसी को फ्री टिकट न दे ,बाकि अपने विवेक से काम करें। यदि आप  Event वाले दिन टिकट देने की योजना बनाते है तो उस Event मे आपकी टीम से केवल आप एकेले  ही नजर  आयेगें। 

Some Important Tips To Be Success In Direct Selling Business.  

इस Article के अंत में , आपके लिए कुछ Most Important Point दिये जा रहे है जिनका आपकों अपने Business और टीम में अनुसरण करना चाहिए। 

  • Be Consistent – निरंतर कार्य करते रहे, चाहे कुछ भी हो , कैसी भी समस्या हो , एक समय अवधि निश्चित करें और लगातार काम करते रहे, Product Use करने में Consistent, Consistent in Meeting Training, Consistent to plan show, Consistent in learning. 
  • Complete Your Business Tools and Make Your Uniform – आप बिजनेस की शुरूआत में ही यह प्रयास करें की आपके पास सभी बिजनेस टूल हो तथा आप मिटिंग Training में System Uniform में जाते हो। 
  • Self Introduction – आप अपना परिचय देना सिखें , जब भी आपकों कही बोलने का मौका मिले आपकों सबसे पहले अपना परिचय देना चाहिए।
  • Try To Part In All Event with your Team – अपनी टीम के साथ एंव स्वयं अपनी ग्रोथ के लिए आपकों ज्यादा से ज्यादा Event का Part बनना चाहिए। 
  • Always be in Touch with Your Active, effective, growing uplines 
  •  Focus On First Level of Your Marketing Plan. -आप अपनी टीम में नये लोगों उनके सबसे पहले लेवल के बार में बताये और पहले लेवल प्राप्त करने में मदद करें। पहला लेवल सबसे महत्वपुर्ण होता है। 
  • Always Be Active In your Whats Groups, Meeting, Event, Programs , field , and other business activity. 
  • Follow the System , Follow your Active , Effective and Growing Leader, 

नोट- Dear Readers / Visitors हम समय समय पर इस Article को अपडेट करते रहेगे. जो भी और महत्वपुर्ण बाते होगी वो सभी एड करी जाती रहेगी। 

आशा करता हुं हमारे द्वारा दी गयी  जानकारी आपकों अच्छी लगी होगी। Comment Box मे जरुर बताये । यदि किसी Typing Mistake के चलते कोई Word या Sentence गलत हो तो उसके क्षमा प्रर्थाी है। 

आपको Vestige Marketing PVT LTD के विषय में कोई भी जानकारी अथवा आप इस Platform के साथ जुड़ कर अपने सपनो को पुरा करना चाहते है तो आप संपर्क कर सकते है। 

5 Books Must Read to get Success In Direct Selling Business.

The following are the best network marketing books you must read and study:
  • 21 Irrefutable Laws of Leadership by John Maxwell. नेतृत्व के 21 अकाट्य कानून

कैसी लगी आपको यह जानकारी आप Comments में अपने विचार प्रकट कर सकते है। 

यदि आप किसी भी बीमारी एंव Food Supplements के विषय में कोई विशेष जानकारी लेना चाहते है। तो आप हमसे +91-9536939131 पर संपर्क कर सकते है या monusir.vestige@gmail.com पर ईमेल  कर सकते है। आशा करतें आपकों यह (Vestige Product Review In Hindi) जानकारी पंसद आयी होगी।

सम्मानित सदस्य,

1 बिना किसी खर्च के 0 रूपये से शुरू।👇
2 जितना समय आप दे सकते उतने में कर सकते है।👇
3. कोई Boss नहीं आप खुद अपने Boss  है। 👇
4 किसी का कोई Bound नहीं आप जब चाहे काम बंद कर सकते है। 👇
5 कमाई हजारो से लेकर लाखों में कर सकते है।👇
यदि आप इस Business Plan के विषय में जानना चाहते है। तो हमसे जरूर संपर्क करें। 👇


Contact – +91- 9536939131
Email – monusir.vestige@gmail.com
Website- www.msknowledgehub.com

Request:-

प्रिय पाठकों यदि आप भी हमारे साथ जुड़कर काम करना चाहते है। तो हम आपका स्वागत करते है। और यदि आप को किसी विषय पर लिखने में रुचि है तो आप हमारी इस  Website पर अपना Article Post कर सकते है। शर्ते लागु। 

जय हिदं जय भारत

👇

प्रिय पाठकों इस पोस्ट में आपकों What is Direct Selling Business in Hindi के बारे मे पूर्ण जानकारी दी गयी है। आशा है कि आपकों Direct Selling Business  कैसे join करे समझ आ गयी होगी। आगर आपकों आज की हमारी Post पंसद आयी हो तो कृपया अपने मित्रों से Share करें।

किसी भी जानकारी एंव साहयता प्राप्त करने के  लिए आप +91-9536939131 पर संपर्क कर सकते है।

यदि आप Network Marketing या Direct Selling Business से जुड़ना व इस Business  के विषय मे जानकारी प्राप्त करना चहाते है। तो हमारे पास एक Business Plan  है जिसके माध्यम से आप नाम मात्र के निवेश से बहुत अच्छी कमाई कर सकते है। कमाई आपकी मेहनत पर निर्रभ करती है। इसमे कमाई की कोई  सीमा नहीं है। More Pain More Gain!👇

यहाँ से वेस्टिज एप्लीकेशन डाउनलोड करे।

DOWNLOAD करने के बाद  #9536939131 संपर्क करें।

प्रिय पाठकों आपसे विन्रम निवेदन है कि आप इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करे। हमे Article बनाने में काफी मेहनत और समय लगता है। आपका सहयोग की अति आवश्यकता है। यदि आपने यहाँ तक यह Article  पढ़ा है तो अवश्य शेयर करें ,

धन्यवाद।

Article By  –

Mr. Dharmendra Chaudhary
Founder of Ms. Knowledge Hub, Digital Creator, Gold Director In Vestige, Inspirational leader.

Bijnor (U.P)

About Monu Sir

We are a team of passionate individuals led by our founder Dharmendra Chaudhary (Monu Sir) based in India. He is a Professional Content Creator. He has 4 year experience in Digital Marketing , Content Writing, and Sale and Marketing (In Health Wellness).

Check Also

Vestige Company

India’s Top Direct Selling Company Vestige Business Plan in Hindi 2023

 Vestige Business Plan 2023 In Hindi Good Morning Dear Readers and Visitors , आज के …

Incredible Vestige Thailand Tour in Hindi 2023

 Vestige Thailand Tour 2023 In Hindi Good Morning Leaders, Visitors Or Readers, यदि आप पहले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *