How to get job , The high demand job oriented Courses in india
How to get Job?

(Hindi) Best Job Oriented Courses after Graduation to Gear-up your career in 2023

Best Job Oriented Courses after Graduation

Hello friends, आज हम अपने सभी पाठकों के साथ एक बेहद important जानकारी साझा करने जा रहे  हैं। इस आर्टिकल में हम आपके साथ कुछ ऐसे कोर्सेस के विषय में जानकारी देंगे जो भविष्य में आपके करियर के अच्छे ग्रोथ के लिए बेहद कारगर साबित होंगे, साथ ही चल रही  #Trends_job और मार्केट में demanded Job oriented courses उनके Overview, Challenges in finding employment, Career counseling आदि विषयों पर भी प्रकाश डालेंगे ! अत हमारे सभी पाठकों से मेरा अनुरोध है कि इस आर्टिकल में अन्त तक बने रहें।

Important points in This Article (आज के लेख के मुख्य बिन्दु )

  • Challenges faced by graduates in finding employment.
  • Current Job market trends in India.
  • Courses according to your stream with certification.
  • Overview  of each course and its career potential
  • Conclusion
  • Highly asked FAQs related to job oriented courses
High demand Job Courses In India
High demand Job Courses In India

Challenges faced by graduates in finding employment.

(रोजगार ढूँढते समय आने वाली कठिनाइयाँ)

Friends,  College Passout  होने के  बाद सभी  की यह इच्छा होती है की जल्द जल्द हमें अच्छी जॉब मिल जाये कुछ लोगों का मनचाही  जॉब पाने का यह सपना जल्द पूरा भी हो जाता है, परन्तु ज्यादातर युवा नौकरी के लिए लगातार चुनौतियों का सामना कर रहे होते हैं। ये समस्याए तब और ज्यादा कठिन हो जाती है जब हमारे पास डिग्री तो होती पर Professional course / skills नहीं होती है जिसके base  पर  नौकरी आदि के लिए apply भी कर पायें। 

और बिना skill  के जॉब ढुँढना, मतलब रेगिस्तान मे पानी ढूंढने के समान है। चलिये बात करते हैं ऐसे ही Challenges के विषय में जो अक्सर रोजगार ढूँढते समय लोग face करते हैं।

Competition 

(प्रतिस्पर्धा का चलन )

आज का समय प्रतिस्पर्धा का समय है। हर field में चाहे education sector हो या job लगातार competion  बढ़ता  ही जा रहा है। ऐसे में Job oriented skills / cources  को ना कर  पाना जॉब सर्च में कॉम्पिटिशन को और ज्यादा बढ़ा देता है। जिस वजह से unemployment  बढ़ता है।

Lacking Of Skills

(योग्यता की कमी)

यहाँ योग्यता की ‘कमी से हमारा आशय आपकी शिक्षा व काबिलियत को Target करना नहीं है अपितु Profesional skills की कमी होने का है , जब कही भी हम जॉब आदि के लिए apply करते है तो लोगों के सामने यह एक challenge बन जाती है,  Mangement किसी भी व्यक्ति को appoint करने से पहले उस व्यक्ति की degree के साथ साथ  Related skills अवश्य देखते हैं। 

High demand skills for Job
High demand skills for Job

जिससे कम्पनी का उससे फायदा हो सके । Learning is the base of Earning, योग्य व्यक्ति  के पास नौकरी के कई अवसर होते है, और हमारी Professional Skills  उस  योग्यता को और ज्यादा enhance कर देती है। यह ही  सबसे बाद challenge भी है। 

No feedback, after Interview or Apply. 

(फीडबैक का ना आना।)

Job के लिए apply  करने के बाद जब company  की ओर से कोई जवाब नहीं आता तो ये चीज वास्तव मे युवाओ के आत्मविश्वास को कम करती हैं वो अपने आप पर व अपनी काबिलियत पर शक करने लगते हैं, ये भी  एक बड़ा Challenge है जॉब ढूँढते समय। 

Long Hiring Process 

(दीर्घ नियुक्ति प्रक्रिया))

कई बार नियुक्ति में बहुत अधिक समय लग जाता है, ऐसे युवाओं के पास  सिवाए प्रतीक्षा करने के और कोई विकल्प नही होता।

Lacking of experience

(अनुभव की कमी))

अनुभव  की कमी भी एक बहुत बड़ा challenge है , विशेषकर  उन युवाओं के लिए  जिन्होंने Just college passout  किया होता है, कई Job Experience  के बाद भी एक नई जॉब ढूंढने में भी कई बार परेशानियों को सामना करना पड़ता है क्योंकि कई बार हमारी Qualification, previous job experience , New Vacancy के Criteria को full fill नहीं कर पाते। 

Fewer Job Vacancies

आजकल  ये चीज, काफी Trends  में है अगर आप कही जॉब के लिए करते हैं और वहा आपकी  किसी से अच्छी जान पहचान में है  तो आपकी Joining हो सकती है  otherwise No Vacancy जैसे शब्द सुनने पड़ सकते है। आजकल  जॉब पाने के लिए सिफारिश करवाना काफी आम हो गया है।

Rensonality and  body language

अच्छी जॉब के लिए हमारो Personality व हाव भाव भी बहुत matter करते है, इस चीज का ख्याल विशेषकर Interview (साक्षात्कार) के समय अवश्य रखा जाना चाहिए , (जैसे आपकी Eye Contact, sitting position,dressing style etc.)

Conlidence  – आत्मविश्वास 

Interview के समय हमारा आत्मविश्वास बहुत Matter करता है। Confidently  अपनी

stical dadiel 1970 बात रखना हम सभी  को आना चाहिए ये हमारी Personality को और ज्यादा enhance देता है। Conidence की कमी हमारी कई  अच्छी opportunities को हमसे दूर कर देती है।

Professional Job oriented Courses

आजकल सिर्फ study  (college study ) ही पर्याप्त नहीं हैं education के साथ साथ professional courses का होना भी बहुत जरूरी है। ये हमारी education को न सिर्फ enhance  करते है बल्कि हमे भविष्य मे jobs भी provide करने का मौका देते है मार्केट मे काफी सारे Job  Oriented  Courses  है जो हमे अच्छी opportunities को grab करने का भरपूर मौका देते हैं।

Not trying hard enough

(कम प्रयास करना))

काफी सारे  rejections के बाद  अक्सर लोग प्रयास करना ही बन्द करके देते हैं। फिर न वो Job  के लिए apply करते है और न ही  सीखने पर ध्यान देते हैं। और जो #Job  मिलती है उसे करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

Current Job Market trends in India

(भारत में नौकरियो की करंट स्थिति)-

भारत की कुल जनसंख्या मे  हर पाँचवा व्यक्ति 15 करोड़ के लगभग है जिसमे हर पांचवा व्यक्ति 25 वर्ष की उम्र का है यानि कि ‘अगर गौर से देखा जाये एक बड़ी आबादी नौकरी के इन्तजार में है। तो क्या ये कहा जा सकता है कि भारत में नौकरियों  की सख्त कमी होती जा रही है?

नहीं फ्रेंड्स, अपने देश में नौकरियों की कमी नहीं है, बल्कि आज का युवा खुद को नौकरी के लिए तैयार नहीं कर पा रहा है।

उनमें स्किल (Skill) की कमी हैं  friend जॉब पाने के लिए आज के समय में सिर्फ डिग्री हासिल करना ही पर्याप्त नही है, बल्कि पढ़ाई के साथ- साथ  उसके अनुसार कोई Professional skills / Job  Oriented  Courses सीखना भी आवश्यक है। कई ऐसे सेक्टर हैं जिनमें  बड़ी संख्या में नौकरी उपलब्ध है पर उससे Related जरूरी Skills हमारे पास नहीं है।

(यहाँ दो मुख्य समस्यायें सामने आती है.))

  • जिन लोगों के पास professional skills है, जो Tolerated हैं वे नौकरियों में अधिक रुचि नही लेते।
  • दूसरी ओर कुछ ऐसे Specialist जॉब है जिनके लिए skilled candidates हैं भी तो उनके बीच competition Persons काफी बड़ा है।
high demanding skills for jobs
high demanding skills for jobs

हम सभी को पता हैं नौकरियों के लिए जरूरी योग्यताएँ हमारी सबसे बडी चिन्ता हैं कई  employed का कहना है कि उन्हें सही सही Attitude वाले Candidate नहीं मिलते वहीं कुछ युवाओं का कहना है कि उन्हें उनकी Expectations अनुसार नौकरी नही मिल रही है,

ऐसे में Job oriented Course इस gap को भरने का काम करते हैं, ये कोर्सेस युवाओ को उनकी desired job पाने में help करते हैं, employers को भी सही रहती हैं ये कोर्सेस दोनों के बीच Bridge का काम करते हैं।

 Courses according to your stream with certification

Friends. किसी भी देश को ग्रो करने के लिए उस देश के युवा को Grow करना अत्यन्त आवश्यक है। और हमारा देश (भारत) तभी ग्रो कर सकता है जब हमारे देश के 42% प्रतिशत युवा  self-learner, Skilled, Smart and talented बने।

इसलिए हमेशा हम सभी के अन्दर कुछ न कुछ नया जानने की। नया सीखने की उत्सुकता अवश्य रहनी चाहिये। तो चलिए friends बात करते हैं उन Best Job oriented courses के बारे  में जो आपको अपनी रूचि (interest ) और अपनी Degrees के अनुसार अवश्य करना चाहिये। जिससे कि जॉब सर्च करते समय ये skill  हमारा + point बन जायें ।

अगर आपको Just अपनी ग्रेजुएशन कम्पलीट करने के बाद ही जॉब चाहिए तो आपको उन कोर्सेस को चुनना होगा,  जिन कोर्सेस की डिमांड कम्पनीज में हैं, मतलब उन skills को सीखना होगा जो skills  इस समय  कम्पनी में In Demand  में है ऐसे इन Job  Oriented  Courses या skills को बिल्कुल भी ना चुने जिनकी Industry में बिल्कुल नहीं है कई बार युवा High qualified  होने के बाद भी Jobless हो जाते हैं।

क्योंकि कई बार वो ऐसे इन Job  Oriented  Courses का चुनाव कर लेते हैं जिनकी डिमांड कंपनी में बहुत कम है या बिल्कुल नहीं है।

यहां हम आपको 10 Job oriented courses बताने जा रहे हैं जिनकी Demand Currently कंपनी में बहुत ज्यादा है friends जब भी आप कोई course करने जा रहे हो तो आपको नई चीजों पर विशेष गौर करना चाहिए

Q.1 क्या कंपनी में उसे कोर्स की डिमांड है?

Q.2  क्या उसे कोर्स को कंप्लीट करने के बाद आप उसे Sector में  Job मिलेगी?

अगर उपरोक्त बिंदुओं पर गौर करते हुए आप Job  Oriented  Courses का चुनाव करते हैं तो आप निश्चित ही सही निर्णय ले पाएंगे ऐसी Job हम आपके यहां बताने जा रहे हैं जो आप अपने Graduation बाद कर सकते हैं यह Specially उन Graduate student के लिए है

जो अपनी Graduation को कंप्लीट करके बैठ चुके हैं ।

और उन्हें अभी तक Job नही मिली तो अगर आप आगे बताये जाने वाले 10 कोर्सेस को करते हैं तो आपको निश्चित ही सफलता हासिल होगी  And friends  ये 10 के 10 कोर्सेस Market में  Highly demand में हैं और skills and job oriented courses  हैं

आपको इन Courses में से किसी 1 कोर्स को अपनी interest के अनुसार चुनता हैं, Friend Complete होते होते  आपके पास  एक अच्छी Job opportunity होगी।

चलिए बताते हैं आपको उन 10 Job  Oriented  Courses को कोर्सेज के बारे में ।

Data Science – Job  Oriented  Courses

इस वक्त इन Job  Oriented  Courses काफी Demandable हैं Market में अगर आप साइंस में interest रखते हो तो आपके लिए ये कोर्स काफी अच्छा option हैं हर कम्पनी को इस वक्त Data Scientist की जरूरत हैं तो चलिए जानते है आप कैसे इन कोर्सेस  कर सकते हैं

अगर आप आपने Science से स्ट्रीम के student हैं और ” अपने अपना graduation यदि Science Background कम्प्लीट किया है मतलब आप BCA या B.tech कर चुके हो तो आप Data science का course कर सकते हो।

आप Pg Diploma in Data Science कर सकते हो इस कोर्स के लिए आपका साइंस Background होना जरूरी है।

इसकी Eligibility: Graduate with BSc. BCA, B. Tech. etc. या और कोई science Based कोर्स किया हैं तब आप इन Job  Oriented  Courses के लिए apply कर सकते है। इस कोर्स को करने की fees लगभग  4 से  5 लाख रहेगी

Jobs for data science
Jobs for data science

और friend इन Job  Oriented  Courses को करने के बाद यदि आपकी Job लग “जाती है तो आपको जो Salary package रहेगा वो लगभग 5 लाख से 12 लाख रहेगा। Friends Science students.  के लिए काफी ये काफी अच्छा कोर्स हैं, आपके जॉब पाने के लिए

Big Data engineer –Job  Oriented  Courses

इस कोर्स की डिमांड आजकल Computer Sectors में बहुत ज्यादा हैं इस field engineers की Demand काफी ज्यादा हैं

So अगर आपने सिर्फ 12th class pass out किया है या आप graduate है तो आप इस कोर्स के लिए easily apply कर सकते है और इन Job  Oriented  Courses को करने के बाद आप इस field में मेंआगे Jobs आदि पा सकते हैं।

इस कोर्स को करने के लिए आपको Science Stream 12 या graduate होना जरूरी है।  इसमें आप Just 12 के बाद या graduation में apply कर सकते हैं, आपकी Course की जो fees है  वो लगभग 1-2 लाख रुपए तक है।  और इस कोर्स को करने के बाद जब आपकी जॉब लगती है तो आपकी salry  लगभग 4-5 लाख रुपए का सालाना package  मिलता है।

Means Science Stream के student के लिए ये काफी अच्छा ऑप्शन है उनके पास big  data  engineer  की demand  इस वक्त हर कंपनी को है  ये यह एक 100% जॉब ओरिएंटेड कोर्स है

Digital Marketing- Job  Oriented  Courses -डिजिटल मार्केटिंग

Digital Marketing इस वक्त की Most  In  Demand Skill  है, हर कंपनी को डिजिटल मार्केटर की जरूरत है आजकल हर कंपनी अपने प्रोडक्ट और  सर्विस को ऑनलाइन  लोगों तक पहुंचाना है इसके लिए उन्हे  एक Official Network मार्कटर  की जरूरत है।

अगर आप इस  skill  को सीखते हैं तो आप इसके जरिए digital  Marketing    Field मे  एक अच्छी Job  पा सकते हैं, सवाल आता है इस कोर्स  को आप कैसे कर सकते हैं? तो फ्रेंड इस कोर्स को करने के लिए आपको कम से कम 12वी पास होना जरूरी है। 

और  सबसे अच्छी बात यह है कि इस कोर्स को किसी भी Stream  के लोग कर सकते हैं चाहे आप कॉमर्स के स्टूडेंट हो साइंस के स्टूडेंट हो या आर्ट स्टूडेंट हो आप इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं उसका नाम है Professinal Diploma In Digital Marketing

इस कोर्स की फीस लगभग 15 से ₹35 हजार रुपए  है, परंतु जब आप इस Course  को कर लेते हैं तो आपको 3 से 8 लाख रुपए  प्रति वर्ष का सालाना पैकेज मिलता है, इस कोर्स को करने के बाद आप अपना खुद का बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं यह काफी बेहतर कोर्स है आप 12वीं के बाद ही इसकी शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं, यदि आप ग्रेजुएट हैं तो भी आप इसे 6 महीने मे कर सकते है ओर बाद मे एक अच्छी जॉब या बिजनस कर सकते है।

Graphic  Designing  Job  Oriented  Courses

आजकल यह कोर्स काफी ट्रेंड में है, आजकल हर कंपनी को अपने प्रोडक्ट व सर्विस इसके लिए ग्राफिक डिजाइन की जरूरत रहती है तो अगर आप एक अच्छा ग्राफिक डिजाइनर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप 12 th  के बाद ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं क्योंकि इसे करने की Minimum Qualification 12 वीं पास होना है।

इस कोर्स का नाम  Professinal Diploma In Graphic Desigining  है, इसे करने की fees  15 से 35 हजार तक  रहेगी। और इस कोर्स को करने के बाद आपकी Annual Income 3-6 लाख रुपए हो सकती है।

Web  Devlopment – Job  Oriented  Courses

हर कंपनी को अपनी Business  and Services  के लिए वेबसाइट की जरूरत होती है, और एक अच्छी वेबसाइट बनाने के लिए उनको एक अच्छे Web Developer  की जरूरत होती है, इसको आप 12वीं के बाद कर सकते हैं।

और यदि आप graduate भी है और अच्छी Opportunity  की तलाश में है तो Web Devlopment Job Oriented Courses  सिर्फ आपके लिए है, इस Course  को करने के लिए आपको साइंस स्ट्रीम से 12 वीं पास होना जरूरी है वह यदि आप ग्रेजुएट है तब भी आप इस कोर्स  को कर सकते हैं।

आप इसमें Professinal Diploma In Web Devlopment कर सकते हैं इस कोर्स को करने की फीस Somthing  15 से ₹35 हजार तक है और इस कोर्स को करने के बाद आपकी सैलरी 3 से 6 लाख  वार्षिक हो सकती है, तो यह साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए एक बहुत अच्छा और Suitable  कोर्स है।

Animation  And VFX  – Job  Oriented  Courses

आजकल Animation And VFX- Job Oriented Courses की काफी डिमांड है Flim/Movies, Cartoon, Webseris, YouTube, Videos Content Makeing  आदि में Animation And VFX का काफी यूज किया जाता है और इसके लिए उन्हें अच्छे Qaulify Animation and VFX Executive की need  होती है आप  12वीं या  ग्रेजुएशन के बाद इस कोर्स को कर सकते हैं और जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इस कोर्स को करने के लिए Minimun Qualification  12वीं पास करना है, आप किसी भी स्ट्रीम से हो आप इसको को  कर सकते है,  कोर्स फीस लगभग 25000 से 45000 तक रह सकती है इसे करने के बाद आप की सालाना आय 3 से 6 लाख प्रतिवर्ष  तक हो सकती है, यह एक Best Job Oriented Courses है जो कि कहीं भी एक अच्छे इंस्टिट्यूट से कर सकते हैं इसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही Mode में कर सकते हैं।

Artificial Intelligence – Job  Oriented  Courses

यह काफी पॉपुलर कोर्स है, आजकल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस काफी तेजी से Grow कर रहा  है, तो अगर आप Latest  Technology in Demand  Skill को सीखे तो आप इसमें काफी अच्छा केरियर build  कर सकते हैं।

इस कोर्स को करने के लिए आपको साइंस स्ट्रीम में 12वीं पास करना जरूरी है, इसमें आप B.Tech/B.E. in Artificial Intelligence  कोर्स कर सकते हैं, इसकी कोर्स फीस लगभग 4 से ₹6 lakh rupay रहेगी इसे करने के बाद आप 4 से 15 लाख सालाना आय तक पा सकते हैं।

Software  Devlopment – Job  Oriented  Courses

आजकल Software Devlopers  काफी डिमांड में है, इस कोर्स को करने के बाद आप कहीं से भी किसी भी कंपनी के साथ वर्क कर सकते हैं कहीं से भी यानी कि work-from-home अपॉर्चुनिटी भी आपको मिल सकती है।

यह एक बेहतरीन Job Oriented Courses है, यदि आप Computer or  Technology  मे   रखते है तो आपको इसे करना  चाहिए,  इसको करने के लिए आपको साइंस स्ट्रीम से कम से कम 12 वीं पास होना जरूरी है, इसमें आप Professional Diploma In Software Devlopment Course  कर सकते हैं, इसकी Fees Something  35 से ₹65 thousand  तक हो सकती है इसे करने के बाद आप की सालाना आय ₹800000 तक हो सकती है।

Cyber Security – Job  Oriented  Courses

आजकल  जिस तरह से Techology Completly online  है ऐसे मे हर  कंपनी को अपने प्रोडक्ट ओर सर्विस को safe  रखने के लिए साइबर एक्सपर्ट की जरूरत होती है, एक अच्छे Cyber Expert  को जो उनकी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को Scan  and spam होने से बचा सके, Cyber Experts की जरूरत आजकल हर कंपनी में होती है।

Cyber  Security में रोज़गार के लिए कुछ  कोर्सों के साथ आपकी करियर में नए दिनों की आशा और संभावनाएं जुड़ सकती हैं। Digital  दुनिया में बढ़ते खतरों के सामना करने के लिए साइबर सुरक्षा के ज्ञान और कौशल की मांग  महत्वपूर्ण रूप से बढ़ रही  है।

cyber-security-courses
cyber-security-courses

यह कोर्स आपको न Cyber Security  की नई दिशाएँ दिखाते हैं बल्कि आपको एक सुरक्षित और सतर्क डिजिटल विश्व की ओर प्रवृत्त करते हैं। इसमें आपको अनुभवी विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में सुरक्षा के क्षेत्र में अद्वितीय ज्ञान प्राप्त होगा, जो आपके पेशेवर और व्यक्तिगत विकास को सशक्त करेगा। यदि आप साइबर सुरक्षा में दिलचस्पी रखते हैं और एक मानव समृद्धि से भरपूर करियर की तलाश में हैं, तो ये कोर्स आपके लिए एक सार्थक पथ प्रदान कर सकते हैं।

हर कंपनी में आजकल साइबर सिक्योरिटी की Job available  है इस कोर्स को करने के लिए Science Stream मे 12 वी  पास होना जरूरी है, इसके लिए आप B.Tech/M.tech – computer Science engineering with Cyber Security Course के लिए अप्लाई कर सकते हैं, Course Fees लगभग 4-6 लाख रुपए तक है  तथा कंप्लीट करने के बाद ₹4-12 लाख  सालाना का आय  पकेज मिल सकता है। यह एक High Demand Job Oriented Courses मे से एक बेहतरीन विकल्प है।

E-Accounting And Banking – Job  Oriented  Courses

एक बहुत Amezing Job Oriented Courses  है, अगर आप कॉमर्स के स्टूडेंट हो और अपना कैरियर 12वी  के बाद मे Build  करना चाहते हैं, तो आपके लिए यह है कोर्स काफी Helpful रहने वाला है, इस कोर्स को करने के लिए आपको कॉमर्स स्ट्रीम से 12 वीं पास होना जरूरी है इस कोर्स का नाम है,- Professional Diploma In E-Accouting and Banking.

इसकी फीस लगभग 15000 से 35 1000 के बीच में रह सकती है, इस कोर्स को कंप्लीट करने के बाद 2 से 6 लाख  सालाना पैकेज मिल सकता है, इस कोर्स के माध्यम से आप  Net-banking, फाइनेंस, अकाउंटिंग आदि  में अपना एक अच्छा कैरियर बना सकते हैं ।

यह भी कुछ बेहतरीन Amezing And In Demand Job Oriented Courses   जिन्हें आप अपनी एजुकेशन और अपने इंटरेस्ट के अनुसार  कर सकते है।

FAQs for Job Oriented Courses.

यहाँ कुछ महत्वपूर्ण  हैं ‘High-demand job-oriented courses after graduation in Hindi 2023’ के बारे में:

1. **प्रश्न:** ‘2023 में स्नातक के बाद उच्च मांग वाले पेशेवर पाठ्यक्रम (High-demand job oriented courses) कौन-कौन से हैं?’
**उत्तर:** इस साल, स्नातक के बाद व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में डिजिटल मार्केटिंग(Digital Marketing), साइबर सुरक्षा(Cyber Security), डेटा साइंस, आईटी प्रबंधन (IT), फाइनेंस, और मेडिकल स्थानीयकरण जैसे क्षेत्र उच्च मांग हैं।

2. **प्रश्न:** ‘क्या job oriented courses स्नातक(Graduation) के बाद उपलब्ध हैं?’
**उत्तर:** हां, ये पाठ्यक्रम स्नातक के बाद उपलब्ध होते हैं और आपको विशेषज्ञता और रोजगार के नए मार्गों का दर्शन करते हैं।

3. **प्रश्न:** ‘कौन-कौन से क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए ये पाठ्यक्रम सबसे उपयुक्त हैं?’
**उत्तर:** ये पाठ्यक्रम डिजिटल मार्केटिंग, तकनीकी प्रौद्योगिकियों, वित्त, स्वास्थ्य और व्यवसाय प्रबंधन के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए उपयुक्त हैं।

4. **प्रश्न:** ‘क्या job oriented courses के लिए पूर्व अनुभव की आवश्यकता है?’
**उत्तर:** नहीं, बहुत सारे पाठ्यक्रम शुरुवाती और उच्चतर स्तर के छात्रों के लिए उपलब्ध होते हैं और पूर्व अनुभव की आवश्यकता नहीं होती।

5. **प्रश्न:** ‘कैसे मैं job oriented courses में प्रवेश प्राप्त कर सकता हूँ?’
**उत्तर:** प्रवेश की प्रक्रिया के लिए आपको उच्चतम शिक्षा संस्थानों की वेबसाइटों पर आवश्यक जानकारी जांचनी चाहिए।

6. **प्रश्न:** ‘क्या job oriented courses में रोजगार की गारंटी होती है?’
**उत्तर:** यह पाठ्यक्रम आपको विशेषज्ञता प्रदान करते हैं, लेकिन रोजगार की गारंटी संभवतः आपके अध्ययन, कौशल और परिश्रम पर निर्भर करती है।

7. **प्रश्न:** ‘क्या ये job oriented courses ऑनलाइन उपलब्ध हैं?’
**उत्तर:** हां, कई स्थानीय और विशेषज्ञता प्रदान करने वाले पाठ्यक्रम ऑनलाइन उपलब्ध होते हैं, जो आपको आसानी से अपने घर से अध्ययन करने का अवसर प्रदान करते हैं।

8. **प्रश्न:** ‘क्या ये job oriented courses स्वतंत्रता और सकारात्मकता प्रदान करते हैं?’
**उत्तर:** हां, ये पाठ्यक्रम आपको आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने, नए रोज़गार के नए मार्गों की दिशा में मार्गदर्शन करते हैं और स्वतंत्रता के साथ अपने करियर की दिशा तय करने में मदद करते हैं।

आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा ।

धन्यवाद


कैसी लगी आपको यह High demand Job  Oriented  Courses  जानकारी आप Comments में अपने विचार प्रकट कर सकते है।

Help and Contact For Order

यदि आप किसी भी बीमारी एंव Food Supplements के विषय में कोई विशेष जानकारी लेना चाहते है। तो भी आप हमसे +91-9536939131 पर संपर्क कर सकते है या monusir.vestige@gmail.com पर ईमेल  कर सकते है। आशा करतें आपकों यह (High demand Job  Oriented  Courses) जानकारी पंसद आयी होगी।

Request:-

प्रिय पाठकों यदि आप भी हमारे साथ जुड़कर काम करना चाहते है। तो हम आपका स्वागत करते है। और यदि आप को किसी विषय पर लिखने में रुचि है तो आप हमारी इस  Website पर अपना Article Post कर सकते है। शर्ते लागु।

आशा करते है आपको ये आर्टिकल पसन्द आया होगा।

Dear Visitors/ Readers,

1 बिना किसी खर्च के 0 रूपये से शुरू।👇
2 जितना समय आप दे सकते उतने में कर सकते है।👇
3. कोई Boss नहीं आप खुद अपने Boss  है। 👇
4 किसी का कोई Bound नहीं आप जब चाहे काम बंद कर सकते है। 👇
5 कमाई हजारो से लेकर लाखों में कर सकते है।👇
यदि आप इस Business Plan के विषय में जानना चाहते है। तो हमसे जरूर संपर्क करें। 👇

Contact – +91- 9536939131, 
Email – monusir.vestige@gmail.com
Website- www.msknowledgehub.com

 

Article Writer

Article By  – Ms. Sarita Kashyap Author  At Ms. Knowledge Hub Moradabad UP

 

 

About Ms Knowledge Hub

This is Dharmendra Chaudhary (Monu Sir) founder of Ms Knowledge Hub!We are a team of Content creators on various topics like Health and Wellness, Natural Health Supplements, Nutrition, Fitness, Disease and Cure, Network Marketing or Direct Selling, Vestige Products, and trending events or news. come with us. join our platform.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *