Interesting facts about the human body in hindi
Interesting facts about the human body in hindi

Interesting and Surprising Facts about the Human Body: Unlocking the Secrets In Hindi ( 2023)

Interesting and Surprising Facts about the Human Body.

Dear Readers/ Visitors आज हम आपके साथ कुछ महत्वपूर्ण और रोचक जानकारी साझा करने जा रहे है। इस आर्टिकल की मदद से आपको Human Body के बारे कुछ facts  के बारे मे पता चलेगा, यह आपकी Knowledge, exam, quize  मे  भी हेल्प मिलेगी। यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों , बच्चों , स्टूडेंट्स से जरूर शेयर करे।

Content In Short


मानव शरीर के रोचक और आश्चर्यजनक तथ्य:(2023) Intresting facts about the human body

मानव शरीर एक अद्वितीय और आश्चर्यजनक जीवंत संरचना है जिसमें हर दिन कुछ नया और चौंकाने वाला होता है। यह लेख हमें (Facts about the human body (मानव शरीर के उन रोचक और आश्चर्यजनक तथ्यों के बारे में बताएगा जिन्हें हम जानना चाहते हैं, जो हमारे शरीर में छिपे होते हैं।

तथ्य 1: मानव शरीर में 206 हड्डियाँ होती हैं

हमारे शरीर में कुल मिलाकर 206 हड्डियाँ होती हैं, जिनमें से कुछ मजबूत होती हैं और कुछ कमज़ोर। ये हड्डियाँ हमारे शरीर का आधार होती हैं और हमारे शरीर को सहारा देती हैं।

तथ्य 2: हमारे शरीर में लगभग 60,000 माइल के रक्तरेखाएँ होती हैं

हमारे शरीर में इतनी सारी रक्तरेखाएँ होती हैं कि अगर हम उन्हें एक साथ फैला दें, तो वो लगभग 60,000 माइल की लम्बाई के होती। ये रक्तरेखाएँ हमारे शरीर के अद्वितीय रक्त प्रणाली का हिस्सा होती हैं और हमारे जीवन की निरंतर जरूरत होती हैं।

तथ्य 3: हमारे शरीर में 700 से अधिक माइक्रोबीम्स होते हैं

माइक्रोबीम्स छोटे जीवाणु और अन्य संजीवों का समूह होता है जो हमारे शरीर में बसे होते हैं। हमारे पेट, मुंह, त्वचा, और अन्य जगहों पर ये माइक्रोबीम्स बसे होते हैं और हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

तथ्य 4: हमारे शरीर में सोने की तरह चमकने वाला दांत होता है

हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर में दांत होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे बहुत ही मजबूत होते हैं? हमारे दांत सोने की तरह चमकते हैं, और वे जीवंत संरचनाएँ होती हैं जो हमें खाने में मदद करती हैं।

तथ्य 5: हमारे शरीर में दिन में लगभग 2 गज़ के रूप में बाल बढ़ते हैं

हमारे शरीर में बाल हमें गर्मी से बचाने और सुरक्षा प्रदान करने के लिए होते हैं। ये बाल दिन में लगभग 2 गज़ (6 फीट) के रूप में बढ़ते हैं, लेकिन यह वर्षों के साथ कम हो सकता है।

तथ्य 6: हमारे शरीर में लगभग 60,000 से 100,000 बार हड्डियाँ टूटती और बदलती हैं

हमारे शरीर में हड्डियाँ न केवल बनती हैं, बल्कि वे टूटती और बदलती भी हैं। यह टूटना और बदलना हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।

तथ्य 7: हमारे शरीर में लगभग 5 लीटर रक्त होता है

हमारे शरीर में लगभग 5 लीटर (13 पॉइंट ८ गैलन) रक्त होता है, जो हमारे शरीर को जीवित रहने के लिए आवश्यक होता है। यह रक्त हमारे शरीर के अद्वितीय रक्त प्रणाली का हिस्सा होता है और हमारे जीवन के लिए महत्वपूर्ण होता है।

तथ्य 8: हमारे शरीर में एक अद्वितीय बूढ़ेपे की तरह दिल होता है

हमारे दिल का काम हमें जिन्दगी बनाने के लिए होता है। यह हमारे शरीर को ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट्स पहुंचाने का काम करता है और हमारे जीवन के हर क्षण में हमारे लिए बूढ़ेपे की तरह काम करता है।

तथ्य 9: हमारे शरीर में एक अद्वितीय सूचना प्रणाली होती है

हमारे शरीर में एक अद्वितीय सूचना प्रणाली होती है जिसे न्यूरॉन्स कहा जाता है। ये न्यूरॉन्स हमारे मस्तिष्क और शरीर के अन्य हिस्सों के बीच संचालन करते हैं और हमारे लिए जानकारी को पहुंचाने का काम करते हैं।

तथ्य 10: हमारे शरीर में 25 हज़ार से ज्यादा विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं

हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं, जिनमें से कुछ हमारे लिए हानिप्रद होते हैं और कुछ हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

Introduction to the Human Body 

मानव शरीर का परिचय – हम आपको शरीर के बारे मे बताते है क्या है ये किन किन संरचनाओ से मिलकर बना है हमारा शरीर छोटी छोटी संरचनाओ से मिलकर बना है। Facts about the human body

हमारा शरीर छोटी-छोटी संरचना जैसे Cells, Tissues and organs system  से मिलकर बना है, यह चीजें हमारी स्किन से cover  रहती हैं यह सभी सिस्टम ऑर्गन्स एक विशिष्ट प्रकार से कार्य  करते हैं हमारी पूरी बॉडी cells  से मिलकर बनी है, इसलिए सेल्स को बॉडी की संरचनात्मक और कार्यात्मक इकाई कहा जाता है।

पहले हम बताते है शरीर क्या है किस तरह human body का निर्माण kaise हुआ और कैसे बना ?

What is a body?

हम आपको बताते है हमारे शरीर (human body) निर्माण किन तत्वों से हुआ है।

मानव शरीर का निर्माण पाँच तत्वो से हुआ है जिन्हे पंचभूत या पंचतत्व भी कहते है वे पाँच इस प्रकार है- पृथ्वी, जल, अग्नि वायु और आकाश | Earth तत्व से हमारा physical body बनती है। 

हमारे शरीर में रक्त का निर्माण कैसे होता है?

रक्त का निर्माण अस्थि मज्जा से होता है। यकृत और प्लीहा द्वारा इसका निर्माण होता है। रक्त मज्जा हमारी हड्डियों के अन्दर स्थित नर्म tissue  है जो  blood बनाने वाली Cells का निर्माण करता है।

रक्त निर्माण के लिए किसकी आवश्यकता होती है?

हमारी bones  के middle  part  मे मज्जा मे ऐसे बहुत से कारखाने है जो ब्लड के कणों के निर्माण कार्य मे लगे रहते हिय एनके लिए इन कारखाने को प्रोटीन , iron  और विटामिन की जरूरत होती है।

मानव शरीर मे ब्लड की कितनी मात्र होती है ?

पहले हम बात करे बच्चों  की तो बच्चे मे  ₹ 36 या 37 किलोग्राम बच्चे के शरीर में लगभग 2.650ml  00.7 गैलन blood होता है

इसी तरह अगर व्यस्को की बात करे तो व्यस्को में लगभग 4.5 लीटर से लेकर 6 l तक खून हो सकता है।

Blood का Colour Red क्यों  होता है?

लाल रक्त कोशिकाओं में प्रोटीन जिसमें, आक्सीजन होती है, उसे हीमोग्लोबिन कहते है, इसके प्रत्येक अणु में iron  के चार Atoms परमाणु होते है, जो लाल रंग को दर्शाते है, इसलिए हमारे खून का रंग लाल होता है।  हमारे ब्लड का  शुद्धिकरण’ वृक्क(लिवर) के द्वारा होता है। शुद्ध, (blood) का प्रवाह धमनी और अशुद्ध रक्त का प्रवाह शिरा द्वारा होता है।

मानव शरीर मे Kidney ( गुर्दे ) का क्या महत्व है ?

Kidney को blood का फ़िल्टर कहते है किड्नी blood मे उपस्थित विषैले तत्वो को कर साफ करती है जो यूरिन के से बाहर निकलते है kidney लाखो सूक्ष्म तंतुओ से मिलकर बनी होती है। जिन्हे nefrons कहा जाता है। यही हमारे ब्लड को फ़िल्टर करने का काम करती है। 

हमारा blood दिन मे कई बार Kidney में होकर गुजरता है एक दिन मे हमारी किड्नी लगभग 150 लीटर Blood Filter करती है

मानव रक्त गंदा कैसे होता है?

कई बार हम गलत  और unhealty Foods खाने से हमारे blood मे कुछ ऐसे तत्व पहुंच जाते है जो शरीर body  के लिए हानिकारक होते है, जिससे होते है, जिससे हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

इसी को blood खराब होना कहते है blood  मे गंदगी से फोड़े- फंसी और चर्म रोग आदि हो जाते है। किड्नी हर 1 मिनट मे 1.3 लीटर ब्लड की सफाई करती है। किड्नी 2 इंच चोंडी 1.5 मोटी  और 4 इंच लंबी होती है किड्नी लाखों झल्लियों तथा लगभग 140 मील लंबी नलिकाओ से बनी होती है। 

How to human body functions? मानव शरीर कैसे काम करता है? 

हमारी बॉडी अंत स्रावित तंत्र ग्रंथियों से बना होता  है जो शरीर से उत्पन्न होने वाले हार्मोन रासायनिक पदार्थों का उत्पादन और स्राव  करते हैं, जो कोशिकाओं या अगों की गति विधियो को नियत्रित करते है। ये हार्मोन्स  शरीर के विकास यानि शरीर की शारीरिक और रासायनिक प्रक्रिया और कार्य को नियतितं करते है। 

How does the circulatory system work to deliver blood and oxygen throughout the body?

पूरी बॉडी में ब्लड और ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए सर्कुलेटरी सिस्टम कैसे काम करता है? 

हम बात करते हैं ब्लड सरकुलेशन की यह बात सही है कि ब्लड का जो सरकुलेशन है वह बॉडी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है अगर हमारा ब्लड सरकुलेशन प्रॉपर नहीं है तो हमारी बॉडी में इतनी प्रॉब्लम खड़ी होंगी जिनकी ने कल्पना भी नहीं की होगी हमारे जो ब्लड सर्कुलेशन है वह क्यों पोटेंट है इसके बारे में हम बताते हैं-

blood circulation in human body

क्या आप जानते हैं हमारे शरीर में जो भी शिरा और धनिया होती हैं जिन्हें नर्सरी बोलते हैं अगर इनको नापा  जाए तो इनकी लगभग  60,000 miles  तक की लंबाई की होती हैं।

हमारा हार्ट ब्लड वेसेलस एंड मसल्स यह तीनों ऑर्गन मिलकर हमारे बॉडी के अंदर एक नेटवर्क बनाते हैं और यह नेटवर्क हमारे ब्लड सरकुलेशन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है हमारी पूरी बॉडी में ब्लड को एक ऑर्गन से दूर तक पहुंचाने के लिए नेटवर्क का कम करता है।

How to improve our blood circulation?

हमारे ब्लड सरकुलेशन poor है तो ब्लड का जो flow है वह स्लो हो जाएगा और स्लो होने से कहीं संभावना है कि ब्लड जम सकता है या उसका clot बन सकता है तो बॉडी  कि जो blood vessels हैं वह ब्लॉक हो जाएंगे, जिससे बॉडी मै पोषक तत्व नहीं पहुच पायेगे।

ब्लड सर्क्यलैशन अगर धीमा गो जाए तो कैसे पहचाने? 

हमारी बॉडी मे ब्लड सर्क्यलैशन हमेशा होता रहता है , हर मिनट हमारे शरीर की वेसेलस लगभग पाँच कोर ब्लड पम्प करती है अगर हमारी बॉडी मे ब्लड सर्क्यलैशन है तो बॉडी के सभी अंगों मे आक्सिजन पहुँच जाती है।

माना हमारे हाथ या पैरों का ब्लड सर्क्यलैशन स्लो हो रहा है तो आपने देखा होगा की जो उंगली है वो सुन होने लगती है इनमे चुभन होने लगती है इनमे चुभन जैसे फीलिंगस आने लगती है या कोल्ड होने लगती है।

निष्कर्षण : Facts about the human body

मानव शरीर वास्तव में अद्वितीय है और इसमें अनगिनत रोचक और आश्चर्यजनक तथ्य हैं जो हमारे शरीर के रहस्यों को खोलने का प्रयास करते हैं। यह तथ्य न केवल हमारे शरीर के बारे में हैं, बल्कि हमारे जीवन के बारे में भी हैं, और हमें ये सिखाते हैं कि हमारा शरीर हमारी सबसे मूल और अद्वितीय संपत्ति है।

इसलिए, हमें हमारे शरीर की देखभाल करनी चाहिए और इसका सम्मान करना चाहिए, क्योंकि यह हमारा सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति है जो हमारे पास है। इसका ध्यान रखने से हम अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं और अपने जीवन को ज्यादा खुशहाल बना सकते हैं।

ध्यान दें: यह लेख(Facts about the human body) केवल जानकारी और शिक्षा के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी चिकित्सकीय सलाह की जगह नहीं है। यदि आप किसी चिकित्सकीय समस्या का सामना कर रहे हैं, तो कृपया एक विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श लें।


मैं आशा करता हूँ कि यह लेख आपको मानव शरीर के रोचक और आश्चर्यजनक तथ्यों के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करेगा। यदि आपके पास किसी अन्य विषय पर और जानकारी चाहिए या किसी विशेष विषय पर और लेख की आवश्यकता है, तो कृपया मुझे बताएं।

धन्यवाद


यदि आप किसी भी बीमारी एंव Food Supplements के विषय में कोई विशेष जानकारी लेना चाहते है। तो भी आप हमसे +91-9536939131 पर संपर्क कर सकते है या monusir.vestige@gmail.com पर ईमेल कर सकते है। आशा करतें आपकों यह (Interesting and Surprising Facts about the Human Body) जानकारी पंसद आयी होगी।

Request:-

प्रिय पाठकों यदि आप भी हमारे साथ जुड़कर काम करना चाहते है। तो हम आपका स्वागत करते है। और यदि आप को किसी विषय पर लिखने में रुचि है तो आप हमारी इस  Website पर अपना Article Post कर सकते है। शर्ते लागु।

आशा करते है आपको ये आर्टिकल पसन्द आया होगा।

Dear Visitors/ Readers,

1 बिना किसी खर्च के 0 रूपये से शुरू।👇
2 जितना समय आप दे सकते उतने में कर सकते है।👇
3. कोई Boss नहीं आप खुद अपने Boss  है। 👇
4 किसी का कोई Bound नहीं आप जब चाहे काम बंद कर सकते है। 👇
5 कमाई हजारो से लेकर लाखों में कर सकते है।👇
यदि आप इस Business Plan के विषय में जानना चाहते है। तो हमसे जरूर संपर्क करें। 👇

Contact – +91- 9536939131, 
Email – monusir.vestige@gmail.com
Website- www.msknowledgehub.com

 

About Ms Knowledge Hub

This is Dharmendra Chaudhary (Monu Sir) founder of Ms Knowledge Hub!We are a team of Content creators on various topics like Health and Wellness, Natural Health Supplements, Nutrition, Fitness, Disease and Cure, Network Marketing or Direct Selling, Vestige Products, and trending events or news. come with us. join our platform.

Check Also

make money online

Discover 6 Easy Ways to Make Money Online  Home (Hindi)

Make Money Online  Home घर बैठे आप इन 6 आसान तरीकों से कमा सकते है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *